15.1 C
New Delhi
Wednesday, February 1, 2023

कियारा आडवाणी संग शादी की खबरों पर सिद्धार्थ मल्होत्रा ने दिया रिएक्शन

बॉलीवुड अभिनेता सिद्धार्थ मल्होत्रा अपनी आने वाली...

रिलीज होने से पहले कोर्ट पहुंची अर्जुन कपूर की फिल्म ‘कुत्ते’, पोस्टर से जुड़ा है विवाद

बॉलीवुड अभिनेता अर्जुन कपूर,तब्बू,नसीरुद्दीन शाह जैसे दिग्गज...

महागठबंधन की सरकार का विस्तार, जानिए नीतीश कैबिनेट के 5 शक्तिशाली मंत्रियों के बारे में

Upcoming ElectionBihar Election 2020महागठबंधन की सरकार का विस्तार, जानिए नीतीश कैबिनेट के 5 शक्तिशाली मंत्रियों के बारे में

बिहार में नई सरकार बन चुकी है. महागठबंधन की सरकार का विस्तार हो गया है जिसमें नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली नई सरकार में 31 मंत्रियों ने शपथ ली है. आपको बता दें कि नीतीश कुमार ने जेडीयू कोटे से सभी पुराने चेहरों को अपनी कैबिनेट में जगह दी है बिहार की राजनीति में लगातार उतार चढ़ाव हो रहा है तो आज बिहार में महागठबंधन की सरकार में जिन मंत्रियों ने शपथ ली उनमें जो जेडीयू कोटे से मंत्री बने हैं उन्हें काफी बेहतर माना जाता है.

जेडीयू कोटे से जो मंत्री शामिल हुए हैं उनमें 5 खास मंत्री है जो सर्वश्रेष्ठ बताए जाते हैं. जैसे-

विजेंद्र यादव- विजेंद्र यादव नीतीश कुमार के बेहद करीबी माने जाते हैं इन्होंने साल 1990 में पहली बार जनता दल के टिकट पर सुपौल सदर सीट से विधानसभा से विधायक बने. इसके अलावा यह लगातार सात बार विधानसभा चुनाव भी जीत चुके हैं.

मदन सहनी- मदन सहनी तीन बार के एमएलए को सैनी समाज से होने का लाभ भी मिलता रहा है. मदन सहनी मंत्री भी रह चुके हैं और यह दरभंगा के बहादुरपुर विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं.

अशोक चौधरी- साल 2013 में अशोक चौधरी बिहार प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष बने और उन्होंने का दामन थाम लिया था बता दें कि यह बिहार विधान परिषद के सदस्य हैं और 2000 में पहली बार शेखपुरा जिले के बरबीघा विधानसभा क्षेत्र से विधायक बने इसके साथ ही तत्कालीन राबरी मंत्रिमंडल में कारा राज्य मंत्री बनाया गया था.

संजय कुमार झा- संजय कुमार झा एनडीए सरकार में जल संसाधन मंत्री का पद संभाल चुके हैं और यह विधान परिषद के सदस्य हैं यह दो बार इस सदन के सदस्य रह चुके हैं संजय कुमार झा ब्राह्मण समाज से आते हैं और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के करीबी बताए जाते हैं.

Also Read -   Why Congress is unable to defeat BJP in Gujarat?

विजय कुमार चौधरी- विजय कुमार चौधरी बिहार विधानसभा के स्पीकर सहित कई विभागों के मंत्री के रूप में काम कर चुके हैं और यह 5 बार एमएलए भी रह चुके हैं बता दें कि विजय कुमार चौधरी समस्तीपुर के सरायरंजन से वर्तमान विधायक हैं और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के खास बताए जाते हैं.

बिहार की राजनीति में बड़े बदलाव के साथ महागठबंधन की सरकार का विस्तार हो गया है जिसमें नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली नई सरकार में 31 मंत्रियों ने शपथ ग्रहण की है. इसके अलावा बिहार की राजनीति में काफी दमदार नेता भी हैं जो बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के काफी खास बताएं गए हैं.

Check out our other content

Check out other tags:

Most Popular Articles