मल्लिकार्जुन खड़गे बने कांग्रेस के अध्यक्ष तो PM मोदी ने बधाई देते हुए जानिए क्या लिखा ?

0
198

कांग्रेस के अध्यक्ष पद का नतीजा आ गया है. 24 साल बाद कांग्रेस को गैर गांधी परिवार वाला अध्यक्ष मिल गया है. हालाँकि नए अध्यक्ष बने मल्लिकार्जुन खड़गे ने ये संकेत दे दिए थे कि वो गांधी परिवार की राय लेकर ही काम करेंगे. कांग्रेस के नए अध्यक्ष बने खड़गे क्या कांग्रेस को फिर से उतना मजबूत कर पायेंगे उनके सामने कई बड़ी चुनौती है क्योंकि साल 2024 में लोकसभा चुनाव  भी आ रहा है.

जानकारी के लिए बता दें मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर के बीच अध्यक्ष पद को लेकर मुकाबला हुआ था जिसमें खड़गे को 7897 वोट मिले तो वहीँ थरूर को महज 1072 वोट ही हासिल हुए. खड़गे के अध्यक्ष बनने के बाद सोनिया गाँधी ने उनके घर जाकर बधाई दी तो वहीँ देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ट्वीट करते हुए उन्हें बधाई दी.

PM मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा कि ” श्री मल्लिकार्जुन खड़गे जी को कांग्रेस के अध्यक्ष के रूप में उनकी नई जिम्मेदारी के लिए मेरी शुभकामनाएं। उनका आगे का कार्यकाल फलदायी हो।” खड़गे ने अपने प्रति प्रतिद्वंद्वी शशि थरूर को 6,825 मतों के अंतर से हराया था. कांग्रेस के अध्यक्ष पद के चुनाव में 9385 वोट पड़े थे. जिसमें से 416 वोट अवैध करार दिए गये थे.

गौरतलब है कि जब अध्यक्ष पद को लेकर पड़े वोटों की मतगणना हो रही थी तो उसी दौरान उन्होंने हार मान ली थी और खड़गे को बधाई दे दी थी. उन्होंने बाद में बयान देते हुए कहा ”अंतिम फैसला खड़गे के पक्ष में रहा, कांग्रेस चुनाव में उनकी जीत के लिए मैं उन्हें हार्दिक बधाई देना चाहता हूं.” उन्होंने कहा, ”कांग्रेस का अध्यक्ष बनना बड़े सम्मान, बड़ी जिम्मेदारी की बात है, मैं मल्लिकार्जुन खड़गे को इस चुनाव में उनकी सफलता के लिए बधाई देता हूं. ”