24.1 C
New Delhi
Friday, December 9, 2022

नौकरी देने में भारत का रक्षा विभाग पूरी दुनिया में पहले नम्बर पर

Current Newsनौकरी देने में भारत का रक्षा विभाग पूरी दुनिया में पहले नम्बर पर

भारत में रोजगार (employment in india) और खासकर सरकारी नौकरी (Government Job) पर अक्सर जोरदार बहस होती है, लेकिन हाल ही में आई एक रिपोर्ट ने विपक्ष की बोलती बंद कर दी! स्टेटिस्टा’ की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत का रक्षा मंत्रालय 29.2 लाख लोगों के नौकरी देने के साथ दुनिया में सबसे ज्यादा नौकरी देने वाला नियोक्ता संस्थान है। इसमें तीनों सेना के सभी विभाग की नौकरियां शामिल हैं। स्टेटिस्टा इन्फोग्राफिक के अनुसार, भारत सरकार के रक्षा मंत्रालय के बाद अमेरिकी रक्षा विभाग का नंबर आता है। यहां 29.1 लाख लोगों को रोजगार दिया जाता है।

आपको बता दें कि स्टेटिस्टा जर्मनी स्थित एक निजी संगठन है जो दुनिया भर में विभिन्न मुद्दों के बारे में डेटा और आंकड़े प्रदान करता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि दुनिया के सबसे बड़े नियोक्ताओं के लिए की गई रैंकिंग में भारत का रक्षा मंत्रालय शीर्ष पर है। यहां कुल कर्मचारियों की संख्या 29.2 लाख है। इसके बाद संयुक्त राज्य अमेरिका के रक्षा विभाग का नंबर आता है।” तीसरे स्थान पर चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी है। यहां 25 लाख लोगों को नौकरी दी जाती है।

रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनियों की बात करें तो दुनिया में सबसे अधिक कर्मचारी वॉलमार्ट के पास हैं। स्टेटिस्टा ने कहा कि अमेरिकी कंपनी ने 23 लाख लोगों को दी है। अमेज़ॅन के पास 16 लाख कर्मचारी है। स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (SIPRI) के अनुसार 2021 में संयुक्त राज्य अमेरिका, चीन, भारत, यूनाइटेड किंगडम और रूस ये पांच बड़े देश हैं जिन्होंने मिलकर 62 प्रतिशत राशि खर्च की है। 2021 में अमेरिका का सैन्य खर्च 801 अरब अमरीकी डॉलर था। वहीं, चीन ने अपनी सेना के लिए 293 अरब डॉलर आवंटित किे। भारत का 76.6 अरब डॉलर के साथ तीसरे स्थान पर है।

Also Read -   Will BJP survive a united opposition in Lok Sabha Elections 2019?

Check out our other content

Check out other tags:

Most Popular Articles