वजन घटाने के लिए बिल्कुल न करे ये 5 काम, हो जाए सावधान

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    वर्तमान की जीवनशैली में कई लोगों के लिए मोटापा एक बड़ी समस्या बन गया है। वजन कम करने के लिए लोग तरह–तरह के तरीके आजमाते हैं, लेकिन कई बार वजन कम करने के चक्कर में लोग इस बात का ध्यान रखना भूल जाते हैं कि वे जिस तरीके को अपना रहे हैं उसका कोई साइड इफेक्ट तो नहीं है। कुछ लोग तो शरीर से चर्बी हटाने के लिए वेट लॉस सर्जरी तक करवा लेते हैं। आपको बता दें कि वजन कम करने के लिए सबसे सही तरीका डाइटिंग के साथ प्रॉपर एक्सरसाइज करना होता है। इसके अलावा यदि आप वजन घटाने के लिए इन 5 तरीकों को अपना रहे हैं तो सावधान हो जाइए।

    मोटापा घटाने के लिए ना रहें भूखे: कुछ लोग वजन कम करने के लिए भूखा रहना तक शुरु कर देते हैं या फिर बहुत कम भोजन करते हैं। यदि आप भी वजन कम करने के लिए इस तरीके को अपना रहे हैं तो आपको सावधान होने की जरूरत है, क्योंकि यह आदत आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकती है। दरअसल शरीर को हर दिन पर्याप्त पोषण चाहिए होता है। कम खाने या भूखे रहने से शरीर में कैलोरी की भारी कमी हो जाती है। शरीर की पोषक तत्वों की जरूरत पूरी न होने पर आपको थकान, डिहाइड्रेशन, डल स्किन, बालों का झड़ना जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। जब आप सही मात्रा में भोजन लेते हैं, तो आप न्यूट्रिशन या स्वास्थ्य को ठीक रखकर अपना वजन घटा सकते हैं।

    ऐसे फूड्स ज्यादा न खाएं: यदि आप ये सोचते हैं कि फैटी फूड्स खाने से वजन बढ़ सकता है, तो आपको बता दें कि ऐसा नहीं है। डाइट से हर तरह के फैट को ना हटाएं बल्कि उन चीजों को ज्यादा खाएं जिनमें फैट कम हो और फैट फ्री हों। वजन घटाने वालों को डाइट में गुड फैट शामिल करना चाहिए । हमारे शरीर को आवश्यक विटामिनों के एब्जॉर्प्शन के लिए गुड फैट की जरूरत होती है। जिससे अच्छा स्वास्थ्य रहने के साथ ही वजन कम करने में भी सहायता मिलती है। फैट से हार्मोन भी बनते हैं। यदि हार्मोन में असंतुलन है, तो पीसीओडी और हाइपोथायरॉयडिज्म जैसे डिसऑर्डर हो सकते हैं जिससे वजन कम करना और मुश्किल हो जाएगा। वोकाडो, चिया सीड्स, नारियल का तेल, घी, जैतून का तेल रोज़ाना वसा की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए काफ़ी अच्छे स्रोत हैं।

    अधिक एक्सरसाइज ना करें: आपको बता दें कि बिना किसी एक्सपर्ट की देख-रेख में डेढ़ या 2 घंटे से अधिक वर्कआउट करना नहीं चाहिए। इससे आपके शरीर पर काफ़ी दबाव पड़ेगा। जितनी देर आप सहज वर्कआउट कर सकते हैं, उतनी ही देर करना चाहिए। वहीं कैलोरी बर्न करने के लिए सप्ताह में सिर्फ 4 से 5 दिन ही वर्कआउट करना पर्याप्त होता है।

    पूर्ण रूप से लिक्विड डाइट ना अपनाएं: यदि आप भोजन छोड़कर सिर्फ ग्रीन जूस, फलों का जूस पीकर वजन कम करने का सोच रहे हैं तो तो ऐसा करना आपके लिए नुकसानदायक होगा। ऐसा करने से फैट कम नहीं होगा, क्योंकि जूस और लिक्विड डाइट में वजन घटाने के लिए आवश्यक पोषक तत्व फाइबर की कमी होती है। फाइबर पाचन प्रक्रिया को धीमा करता है और आपको लंबे समय तक पेट भरे होने का अनुभव करवाता है। यह रक्त शर्करा के स्तर को भी कंट्रोल करता है। अतः आप वेट लॉस के लिए एक हेल्दी डाइट को ही अपनाएं।

    पूरी नींद न लेना: यदि आप रात में 6 घंटे से भी कम सोते हैं तो इससे भी वजन घटाने में आपको दिक्कत हो सकती है। प्रतिदिन 7-8 घंटे की नींद अवश्य लें। इससे मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है और तनाव हार्मोन कोर्टिसोल का स्तर घटता है। ऐसे में तन के साथ मन से भी स्वस्थ रहने के लिए रोजाना पर्याप्त नींद लें।