Manipur Violence: मणिपुर में एक बार फिर हुई हिंसा, घर-स्कूल जलाएं…जमकर हुई गोलीबारी

0
4815
फाइल फोटो

मणिपुर में हिंसा रुकने का नाम नहीं ले रही है. यहां पिछले करीब 80 दिन से लोग परेशान हो रहे हैं और उनका समाधान भी नहीं हो रहा. बता दें कि मणिपुर राज्य के विष्णुपुर जिले में दो समूहों के बीच जमकर गोलीबारी हो गई. महिलाओं ने सड़कों को अवरुद्ध कर दिया और टायर जलाए. इतना ही नहीं स्कूल भी जला दिया. वहीं, सुरक्षाबलों ने मौके पर पहुंचकर स्थिति पर काबू पाया.

फिर भड़की हिंसा
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कुकी समुदाय के करीब 100 से ज्यादा लोगों में विष्णुपुर जिले की ट्रोबुंग ग्राम पंचायत में मैतई समुदाय के कुछ घर और एक स्कूल को जला दिया. बताया जा रहा है कि यह हमलावर चुराचांदपुर जिले से आए थे और इन्होंने अचानक हमला बोल दिया. वहीं, इससे पहले मणिपुर से एक दिल दहला देने वाला वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हुआ था जिसमें दो लड़कियों को निर्वस्त्र कर घुमाया गया था जिसको लेकर पूरे देश में सियासत बढ़ी थी. हालांकि, संसद के मॉनसून सत्र में इसी को लेकर हंगामा भी हुआ.

पीएम मोदी ने की अपील
आपको बता दें कि मणिपुर की वायरल हुई वीडियो को लेकर सदन में चर्चा हुई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि, ‘मैं इस लोकतंत्र के मंदिर के पास खड़ा हूं तब मेरा हृदय पीड़ा से भरा हुआ है, क्रोध से भरा हुआ है. मणिपुर की जो घटना सामने आई है वह किसी भी सभ्य समाज को शर्मसार करने वाली है. पाप करने वाले और गुनाह करने वाले कितने और कौन हैं वह अपनी-अपनी जगह है लेकिन बेज्जती पूरे देश की हो रही है…’ पीएम ने सभी मुख्यमंत्रियों से अपील भी की है और कहा है कि अपने-अपने राज्यों में कानून व्यवस्था को मजबूत करने और महिलाओं की सुरक्षा के लिए कठोर से कठोर कदम उठाने का प्रयास करें. बताते चलें कि मणिपुर में हो रही हिंसा को लेकर लगातार सियासत हो रही है, देखना होगा कि मणिपुर में शांति के हालात कब तक बनते हैं.