जब हमारे देश में फिल्म इंडस्ट्री की बात की जाती है तो सबके मन में दो ही फिल्म इंडस्ट्री के नाम आते हैं. पहला बॉलीवुड और दूसरा साउथ फिल्म इंडस्ट्री. हालाँकि एक और फिल्म इंडस्ट्री है जो देश के अलावा विदेशों में भी बहुत फेमस है और उस फिल्म इंडस्ट्री का फैन बेस भी हद से ज्यादा बड़ा है. हम यहाँ जिस फिल्म इंडस्ट्री की बात कर रहे हैं वो है भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री. ये तो आपको भी पता है कि भोजपुरी फिल्मों और गानों का क्रेज यूपी और बिहार के लोगों में सबसे ज्यादा होता है. जब तक किसी शादी या पार्टी में भोजपुरी गाना ना बजे तब तक लोगों को डांस करने में मजा ही नहीं आता है. अपने पसंदीदा भोजपुरी सितारों की फिल्मों के रिलीज होने का इंतज़ार लोग बेसब्री से करते हैं. इसी जबरदस्त फैन फॉलोइंग को देखकर बॉलीवुड के बहुत से दिग्गज सितारे अपना रुख भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री की तरफ मोड़ चुके हैं, लेकिन कुछ ही समय में बॉलीवुड के इन दिग्गज सितारों ने भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री से दूरी बना ली. आज हम आपको बॉलीवुड के ऐसे ही सितारों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने भोजपुरी फिल्मों में किया है काम, लेकिन कुछ ही समय में इस इंडस्ट्री को हमेशा के लिए कह दिया अलविदा.

3. अजय देवगन

बॉलीवुड में सिंघम के नाम से जाने जाने वाले अभिनेता अजय देवगन किसी परिचय के मोहताज़ नहीं हैं. अभी तक के अपने फ़िल्मी करियर में अजय ने बॉलीवुड को एक से बढ़कर एक हिट और सुपरहिट फ़िल्में दी है. कहा जाता है कि अजय जिस भी फिल्म में काम करते है उसके सुपरहिट होने के चांस बहुत ज्यादा होते है। आपको बता दें कि अजय देवगन ने बॉलीवुड में कदम साल 1991 में रिलीज हुई फिल्म ”फूल और काँटे” से रखा था. फिल्मों में कदम रखने के बाद अजय देवगन ने एक्शन फिल्मों पर ज्यादा ध्यान देना शुरू किया, लेकिन समय के साथ उन्होंने कॉमेडी फिल्मों में भी हाथ आजमाने में भी गुरेज नहीं किया. बॉलीवुड फिल्मों में अभिनय का जादू चलाने के बाद अब अजय ने एक समय में अपना रुख भोजपुरी इंडस्ट्री की तरफ भी मोड़ा था. फिल्म ”धरती कहे पुकार के” फिल्म से अजय देवगन ने भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री में पहली बार कदम रखा था. इस फिल्म में अजय देवगन ने एक पुलिस इंस्पेक्टर की भूमिका अदा की थी. अजय के अलावा इस फिल्म में भोजपुरी फिल्मों के सुपरस्टार मनोज तिवारी भी नजर आए थे, लेकिन ये फिल्म अजय की पहली और आखिरी भोजपुरी फिल्म साबित हुई.

Also Read -   इन 3 बॉलीवुड फिल्मों ने खुद खोल दी थी ग्लैमर इंडस्ट्री की पोल, जिससे लोग अभी तक थे अनजान

Source: YouTube

2. धर्मेंद्र

बॉलीवुड में ही मैन के नाम से जाने जाने वाले धर्मेद्र ने ”नसराली” फिल्म से बॉलीवुड में कदम रखा था. धर्मेद्र ने अपने फ़िल्मी करियर में बॉलीवुड को एक से बढ़कर एक कई सुपरहिट फ़िल्में दी है. उस दौर में धर्मेंद्र की गिनती बॉलीवुड के सबसे महंगे और शानदार अभिनेताओं में की जाती थी.धर्मेंद्र बॉलीवुड की जितनी भी फ़िल्मों में काम करते थे वो सभी फ़िल्में कमाई के सारे रिकोर्ड तोड़ देती थी. ”शोले” जैसी मूवी में दमदार भूमिका निभाने वाले धर्मेंद्र ने हिंदी सिनेमा जगत में अपनी एक अलग पहचान बनाई है. धर्मेंद्र ने बॉलीवुड की लगभग हर अभिनेत्री के साथ काम किया है और उनके काम को लोगों ने खूब पसंद भी किया है. उस दौर में धर्मेंद्र की केमिस्ट्री उनके साथ काम करने वाली हर अभिनेत्री के साथ जम जाती थी. बॉलीवुड फिल्मों में अभिनय का जादू चलाने के दौरान ही धर्मेंद्र ने भोजपुरी फिल्म ”देस परदेस” से भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखा. धर्मेंद्र इस फिल्म में मुख्य भूमिका निभाते हुए नजर आए थे. धर्मेंद्र के अलावा इस फिल्म में बॉलीवुड अभिनेता कादर खान और रति अग्निहोत्री भी दिखाई दिए थे, लेकिन इस फिल्म के बाद धर्मेंद्र ने भोजपुरी की किसी फिल्म में काम नहीं किया और भोजपुरी फ़िल्म इंडस्ट्री से दूरी बना ली.

Source: DNA India

1. अमिताभ बच्चन

बॉलीवुड में शहंशाह के नाम से जाने जाने वाले अभिनेता अमिताभ बच्चन किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं. अमिताभ बच्चन की गिनती बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेताओं में की जाती है. अमिताभ बच्चन ने बॉलीवुड को एक से बढ़कर एक कई सुपरहिट फ़िल्में दी है. आज देश और विदेश में अमिताभ के लाखों चाहने वाले है. लोग अमिताभ की एक झलक पाने के लिए उनके घर के बाहर लाइन लगाकर खड़े रहते हैं. बता दें कि अमिताभ बच्चन ने बॉलीवुड में कदम साल 1969 में रिलीज हुई फिल्म ”सात हिंदुस्तानी’ से रखा था, लेकिन ये फिल्म बड़े पर्दें पर बुरी तरह से फ्लॉप रही. इसके बाद बिग बी को बॉलीवुड में सफलता ”जंजीर” फिल्म से मिली. सालों से बॉलीवुड पर राज कर रहे अमिताभ बच्चन के जीवन में एक समय ऐसा आया था जब उन्होंने अपना रुख भोजपुरी फिल्मों की तरफ मोड़ा.

Also Read -   सिर्फ आमिर खान ही नहीं बल्कि इन बॉलीवुड सितारों ने भी फिल्मों से मुँह मोड़ने का किया था फैसला

Source: Indian 

भोजपुरी की जिन फिल्मों में अमिताभ ने काम किया वो फ़िल्में हैं ”गंगा”, ”गंगोत्री”, और ”गंगा देवी”, इन फिल्मों में अमिताभ मुख्य भूमिका निभाते हुए दिखाई दिए थे, लेकिन उन्होंने कुछ समय बाद भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री से किनारा करके अपना पूरा ध्यान बॉलीवुड फ़िल्मों में लगा लिया.

Leave a Reply

Your email address will not be published.