हर फिल्म में गानों का बहुत अहम रोल होता है. आपने बॉलीवुड में ऐसी बहुत सी फिल्में देखी होगी जिनकी कहानी बहुत बुरी होती है, लेकिन ये खराब फिल्में अपने शानदार गानों की वजह से बॉक्स ऑफिस पर अच्छा खासा बिजनेस कर लेती हैं. शायद आपको ना पता हो कि हॉलीवुड की फिल्मों में गानों का इतना चलन नहीं हैं और हॉलीवुड की फिल्मों में गाने हो या ना हो इससे बिलकुल भी फर्क नहीं पड़ता है, लेकिन बॉलीवुड की फिल्मों में ऐसा बिलकुल नहीं हैं. बॉलीवुड में शुरू से लेकर अब तक ऐसी बहुत सी फ़िल्में बन चुकी है जो अपने बेहतरीन म्यूजिक की वजह से बहुत बड़ी हिट साबित हुई है. आपको जानकर हैरानी होगी कि बॉलीवुड में ऐसी भी बहुत सी सुपरहिट फिल्में भी है जिनमें गानों का इस्तेमाल हुआ ही नहीं हैं, लेकिन फिर भी बिना गानों वाली इन फिल्मों ने कमाई के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए है. बिना किसी म्यूजिक और डांस नंबर के इन फिल्मों ने अपनी एक अलग ही पहचान कायम की है. आज हम आपको बॉलीवुड की ऐसी ही फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनमें नहीं हैं एक भी गाना, लेकिन फिर भी इन फिल्मों ने सफलता के अलग ही झंडे गाड़े हैं.

3. कलयुग, 1981

साल 1981 में रिलीज हुई फिल्म ”कलयुग” आपमें से शायद बहुत से लोगों ने देखी भी ना हो. इस फिल्म को बॉलीवुड के दिग्गज डायरेक्टर श्याम बेनेगल ने डायरेक्ट किया था. वहीं बात की जाए इस फिल्म के मुख्य किरदारों की तो इस फिल्म के मेन लीड में राज बब्बर, शशि कपूर और रेखा नजर आए थे. वहीं इस फिल्म में अभिनेत्री उर्मिला मातोंडकर भी एक चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में नजर आई थी. कहा जाता है कि ये फिल्म महाभारत से इंस्पायर्ड थी. उस समय ये फिल्म बहुत ज्यादा हिट हुई थी, लेकिन हैरानी की बात ये है कि इस फिल्म में भी एक भी गाना नहीं था, लेकिन फिल्म की कहानी ने शुरू से लेकर आखिर तक लोगों को इस बात का जरा अहसास नहीं होने दिया कि फिल्म में एक भी गाना मौजूद नहीं है. इस फिल्म को साल 1982 के फिल्म फेयर में बेस्ट मूवी के अवार्ड से सम्मानित किया गया था.

Also Read -   Centre Directs Priyanka Vadra to vacate the Government Bungalow alloted to her

2. ब्लैक, 2005

साल 2005 में रिलीज हुई फिल्म ‘’ब्लैक’’ तो आपको अच्छे से याद ही होगी. इस फिल्म ने लोगों को शुरू से आखिर तक बांधकर रखा था. संजय लीला भंसाली के निर्देशन में बनी इस फिल्म में अमिताभ बच्चन और रानी मुखर्जी मुख्य भूमिका में नजर आए थे. संजय लीला भंसाली बॉलीवुड के एक ऐसे निर्देशक है जो गानों में कहानियां बना देते है शायद इसी वजह से उन्होंने इस फिल्म में एक भी गाना नहीं रखा था. इस फिल्म में रानी ने एक अंधी और बहरी लड़की का किरदार निभाया था जिसमें उनकी एक्टिंग की लोग आज भी खूब प्रशंसा करते हैं.

Source: YouTube

1. द लंच बॉक्स, 2013

बॉलीवुड के दिवंगत अभिनेता इरफ़ान खान की सबसे बेहतरीन फिल्मों में से एक साल 2013 में रिलीज हुई फिल्म ”लंच बॉक्स” तो आपको बहुत अच्छे से याद होगी. आपको बता दें कि इस फिल्म में एक भी गाना ना होने के बाद भी इस फिल्म ने लोगों के दिलों में एक ऐसी जगह बनाई थी जो आज तक वैसी की वैसी ही है. बॉलीवुड के बेहतरीन अभिनेताओं की लिस्ट में सबसे ऊपर आने वाले अभिनेता इरफ़ान खान की शानदार अदाकारी ने इस फिल्म को एक अलग ही लेवल पर लाकर खडा कर दिया था. इस फिल्म में एक भी गाने का इस्तेमाल नहीं किया गया था.

वहीं बात की जाए इस फिल्म की कहानी की तो इस फिल्म में ऐसे दो लोगों की कहानी को दिखाया गया है जो एक लंच बॉक्स के जरिये एक-दूसरे से मिलते है. इस फिल्म ने सफलता के अलग ही रिकॉर्ड कायम किये थे और ये फिल्म लोगों को बहुत पसंद भी आई थी.