CM Yogi: यूपी में जिलों के नाम बदलने का सिलसिला जारी, अब बदलेगा इस जिले का नाम…योगी सरकार लेगी अंतिम फैसला

0
6864
फाइल फोटो

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार राज्य में कई जिलों का नाम बदल चुकी है. इसी कड़ी में अयोध्या, प्रयागराज के बाद अब एक और जिले का नाम बदलने वाला है जिसको लेकर प्रक्रिया भी शुरू हो गई है. हालांकि, जिले के नाम बदलने को लेकर प्रस्ताव पर अंतिम मंजूरी योगी सरकार ही देगी और योगी सरकार की मंजूरी के बाद जिले को नया नाम मिल जाएगा. बता दें कि सुहागनगरी कहे जाने वाले फिरोजाबाद का नाम बदलने की कवायद हो रही है. फिरोजाबाद का नाम चंद्रनगर रखने का नगर निगम के कार्यकारिणी में प्रस्ताव रखा गया और इस कार्यकारिणी बैठक में रखे गए प्रस्ताव पर सभी सदस्यों ने अपनी स्वीकृति दे दी. इसके बाद जल्द ही इसे नगर निगम बोर्ड की बैठक में पारित किया जाएगा और आखिर में फिरोजाबाद से चंद्रनगर करने का प्रस्ताव योगी सरकार के पास आएगा, जब योगी सरकार की मुहर लग जाएगी तो फिरोज़ाबाद को चंद्रनगर के नाम से जाना जाएगा.

फाइल फोटो

बदलने वाला है फिरोजाबाद का नाम!
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, फिरोजाबाद नगर निगम की कार्यकारिणी बैठक में सदन में जो प्रस्ताव संख्या 17 को सदस्यों के सामने स्वीकृति के लिए रखा गया तो पूरे सदन में खामोशी छा गई. वहीं, इस मामले को लेकर जब सदस्यों से विचार प्रस्तुत करने के लिए कहा गया तो कुछ लोगों का कहना था कि अगर इतिहास में ऐसा कोई साक्ष्य मिलता है कि फिरोजाबाद का पहला नाम चंद्रनगर था तो इसे बदलने में हमें कोई दिक्कत नहीं है. वहीं, बीजेपी पार्षदों ने इसका समर्थन किया तो सपा पार्षद ने चुप्पी साधी.

फाइल फोटो

ध्वनिमत से पारित हुआ प्रस्ताव
आपको बता दें कि विरोध न होने के चलते इस प्रस्ताव को ध्वनिमत से पारित कर दिया गया. वहीं, बात करें इस प्रस्ताव की तो डेढ़ साल पहले जुलाई में जिला पंचायत कार्यालय सभागार में आयोजित बोर्ड की बैठक के दौरान फिरोजाबाद को चंद्रनगर करने का प्रस्ताव पास हुआ था. बताते चलें कि इस पर अंतिम फैसला योगी सरकार ही लेगी अगर वहां भी ये प्रस्ताव पास हो गया तो फिरोजाबाद जिले को चंद्रनगर के नाम से जाना जाएगा.