Delhi Weather: दिल्ली में पड़ने लगी कड़ाके की ठंड, सीजन में पहली बार 10 डिग्री से नीचे गया तापमान का स्तर

0
6180

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कड़ाके की ठंड पड़ने लगी है. अब तापमान में भी गिरावट देखने को मिल रही है. हालांकि, दिल्ली में वायु प्रदूषण का स्तर भी ‘खराब’ श्रेणी में बना हुआ है लेकिन बात जब ठंड की की जाए तो ये कहना गलत नहीं होगा कि दिल्ली में ठंड ने पैर पसारना शुरू कर दिया है. बता दें कि बीते गुरुवार को दिल्ली का तापमान 10 डिग्री से नीचे चला गया. 23 नवंबर, गुरुवार को दिल्ली का तापमान 9.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जोकि इस मौसम के औसत तापमान से 2 डिग्री सेल्सियस तक कम है. हालांकि, अधिकतम तापमान 26.07 डिग्री सेल्सियस तक रहा जो इस साल के इस समय के लिए सामान्य बताया गया है.

नहीं थम रहा प्रदूषण का कहर
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, राजस्थानी दिल्ली में लगातार प्रदूषण का कहर जारी है. यहां एयर क्वालिटी इंडेक्स में कोई सुधार नजर नहीं आ रहा है. सुबह के समय प्रदूषण की सफेद चादर बिछी होती है जोकि लोगों के लिए परेशानी का सबब बन सकता है. शुक्रवार को दिल्ली का एक्यूआई का औसत स्तर 300 के पार दर्ज किया गया जोकि ‘खराब’ श्रेणी में आता है.

AQI श्रेणी के हिसाब से…
आपको बता दें कि शून्य और 50 के बीच के एक ही को ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बहुत खराब’, 401 और 500 के बीच ‘गंभीर’ श्रेणी में आता है इतना ही नहीं अगर 500 के ऊपर चला जाए तो उसे ‘गंभीर प्लस’ की श्रेणी दी जाती है. बताते चलें कि दिल्ली में बढ़ती ठंड के साथ बढ़ता प्रदूषण लोगों के लिए मुश्किलों से भरा है, देखने वाली बात होगी कि आखिर इस पर कब तक काबू पाया जा सकता है.