PM Modi: अमेरिका के बाद मिस्त्र दौरे पर निकले पीएम मोदी, जानिए उनका पूरा कार्यक्रम

0
4444

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने दो दिवसीय अमेरिका दौरे के बाद मिस्र की यात्रा के लिए रवाना हो गए हैं. अब वो पहली बार मिस्त्र दौरे पर पहुंचे हैं. वहीं, अमेरिकी राज्य की यात्रा के दौरान पीएम मोदी ने राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ बातचीत की और अमेरिकी संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित किया. मिस्त्र की यात्रा पीएम मोदी की पहली यात्रा है. राष्ट्रपति अब्देल फतह अल सिसी के निमंत्रण पर पीएम मोदी मिस्त्र की दो दिवसीय राजकीय यात्रा पर हैं. बता दें कि अपने मिस्त्र दौरे के दौरान पीएम मोदी मिस्र के राष्ट्रपति के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे और कुछ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर भी किए जा सकते हैं.

दो दिवसीय मिस्त्र दौरे पर पीएम मोदी

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमेरिका दौरे के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मिस्र के लिए रवाना हुए. वह मिस्र में 24 से 25 जून तक रहेंगे. इस दौरान दोनों देशों के संबंधों और विकास को लेकर भी बातचीत होगी. पीएम मोदी का अमेरिका के बाद मिस्र दौरा काफी खास माना जा रहा है. भारत के गणतंत्र दिवस समारोह में अल-सिसी ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की थी और तभी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिस्र आने के लिए बुलाया था जिसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका दौरे के बाद अब मिस्र पहुंचे हैं.

पीएम मोदी का खास कार्यक्रम

आपको बता दें कि पीएम मोदी के पूरे कार्यक्रम के बारे में आपको बताएं तो यात्रा के दौरान पीएम अल हाकीम मस्जिद जाएंगे जिसका पुनरुद्धार बोहरा समुदाय के सहयोग से किया गया था. पीएम मोदी अपनी यात्रा के दौरान कई गणमान्य व्यक्तियों, मिस्र की कुछ प्रमुख हस्तियों और मिस्र में भारतीय समुदाय के साथ संवाद करेंगे. बताते चलें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति अल-सिसी के बीच वार्ता के दौरान दि्वपक्षीय व्यापार को मौजूदा करीब 7 अरब डॉलर से आने वाले पांच साल में 12 अरब डॉलर तक पहुंचाने का निर्णय लिया गया था, इतना ही नहीं यात्रा के दौरान बाकी अन्य विषयों पर भी पीएम मोदी और राष्ट्रपति अल-सिसी के बीच चर्चा होगी, देखना होगा कि पीएम मोदी की मिस्त्र यात्रा भारत के लिए कितनी खास होती है.