Mann Ki Baat: पीएम मोदी ने बढ़ाया देशवासियों का हौसला, बोले- ‘संकल्प के सूरज चांद पर भी उगते हैं…भारत संभावनाओं का देश…’

0
14829
फाइल फोटो

देश में वाद-विवाद, वार-पलटवार ये सब तो राजनीति का हिस्सा है लेकिन जब देश तरक्की करता है तो राजनीति एक पल को पीछे छूट जाती है. जी हां, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को उनकी खास उपलब्धि पर एक बार फिर से बधाइयां दी. पीएम ने ‘मन की बात’ कार्यक्रम के जरिए देशवासियों को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने मिशन ‘चंद्रयान-3’ की तारीफ की और कई उपलब्धि के बारे में बात की. बता दें कि पीएम मोदी दक्षिण अफ्रीका और ग्रीस दौरे के बाद सीधा बेंगलुरु में इसरो के वैज्ञानिकों से मिलने पहुंचे थे जहां पर उन्होंने वैज्ञानिकों का हौसला बढ़ाया और मन की बात कार्यक्रम के दौरान फिर से एक बार वैज्ञानिकों की तारीफों के पुल बांधे.

“संकल्प के सूरज चांद पर भी उगते हैं”

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पीएम मोदी ने कहा कि, “23 अगस्त को भारत के चंद्रयान ने साबित कर दिया कि संकल्प के सूरज चांद पर भी उगते हैं. इस मिशन का एक पक्ष ऐसा भी रहा जिसकी आज मैं आप सबके साथ चर्चा करना चाहता हूं. आपको याद होगा इस बार मैंने लाल किले से कहा था कि हमें वूमेन लीड डेवलपमेंट को आगे बढ़ाना है. भारत का मिशन चंद्रयान नारी शक्ति का भी जीवंत उदाहरण है. इस पूरे मिशन में आने को वूमेन साइंटिस्ट सीधे तौर पर जुड़ी रही. पीएम ने कहा कि चंद्रयान-3 की सफलता में हमारे वैज्ञानिकों के साथ-साथ अलग सेक्टर्स की भी भूमिका रही है. जब सबका प्रयास रहा तब सफलता भी मिली. यही चंद्रयान की सबसे बड़ी सफलता रही…”

“महिलाओं की सैकड़ों करोड़ रुपये की आय हुई”

आपको बता दें कि पीएम मोदी ने कहा कि, “इस बार 15 अगस्त के दौरान देश ने सबका प्रयास का सामर्थ्य देखा. सभी देशवासियों के प्रयास से ‘हर घर तिरंगा अभियान’ को ‘हर मन तिरंगा अभियान’ बना दिया गया. इस दौरान कई रिकॉर्ड बने. देशवासियों ने करोड़ों की संख्या में तिरंगे खरीदें. डेढ़ लाख पोस्ट ऑफिस के जरिए करीब डेढ़ करोड़ तिरंगे बेचे गए. इससे हमारे कामगारों, बुनकरों और खासकर महिलाओं की सैकड़ों करोड़ रुपये की आय हुई. बताते चलें कि पीएम मोदी ने ‘मन की बात’ कार्यक्रम के तहत कई विशेष बातों का जिक्र किया और देशवासियों को ‘मिशन मून’ की बधाइयां दी.