BJP List: पार्टी ने जारी की लोकसभा उम्मीदवारों के नाम की पहली लिस्ट, जानिए किस राज्य से कितनी सीटें?

0
8110

आगामी लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर बीजेपी की ओर से शनिवार 2 मार्च को उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी गई, इस पहली लिस्ट में कुल 195 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की गई है. बता दें कि इस लिस्ट में 34 मंत्रियों को भी टिकट दी गई है तो वहीं पीएम मोदी एक बार फिर वाराणसी से चुनाव लड़ेंगे. बीजेपी ने पीएम मोदी को तीसरी बार वाराणसी से चुनावी मैदान में उतारने का निर्णय लिया है.

195 उम्मीदवारों को टिकट
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पीएम मोदी के अलावा 34 केंद्रीय मंत्रियों और राज्य मंत्रियों के नाम की घोषणा की गई है. इसके अलावा लोकसभा स्पीकर और दो पूर्व सीएम के नाम भी पहले लिस्ट में शामिल किए गए हैं. बीजेपी ने पहली लिस्ट में 28 महिला उम्मीदवारों को भी टिकट दिया है तो वहीं 47 युवा उम्मीदवारों को भी मैच चुनावी मैदान में उतारा है. कुल मिलाकर 195 सीटें हैं.

कहां कितनी सीटें?
आपको बता दें कि पार्टी की ओर से पहली लिस्ट में उत्तर प्रदेश की 80 में से 51 सीटों पर प्रत्याशियों के नाम का ऐलान किया गया है तो वहीं पश्चिम बंगाल के 26, मध्य प्रदेश की 24, राजस्थान की 15, केरल की 12, तेलंगाना की 9, असम की 11, गुजरात की 15 और दिल्ली की पांच समेत कई सीटों का ऐलान किया गया है. बताते चलें कि बीजेपी के वरिष्ठ नेता विनोद तावड़े ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि, बीते एक दशक से निरंतरता के साथ विकास के लिए समर्पित सरकार ने सबका साथ सबका विकास सबका प्रयास के मंत्र को साथ प्रस्तुत किया है. बहरहाल, देखने वाली बात होगी कि आखिर लोकसभा चुनाव में कौन-सी पार्टी सत्ता पर काबिज होती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here