15.1 C
New Delhi
Wednesday, February 1, 2023

कियारा आडवाणी संग शादी की खबरों पर सिद्धार्थ मल्होत्रा ने दिया रिएक्शन

बॉलीवुड अभिनेता सिद्धार्थ मल्होत्रा अपनी आने वाली...

रिलीज होने से पहले कोर्ट पहुंची अर्जुन कपूर की फिल्म ‘कुत्ते’, पोस्टर से जुड़ा है विवाद

बॉलीवुड अभिनेता अर्जुन कपूर,तब्बू,नसीरुद्दीन शाह जैसे दिग्गज...

अब कौन संभालेगा बीजेपी के अध्यक्ष पद की कमान? क्या होगा जेपी नड्डा का…जानिए क्या कहते हैं समीकरण

Latest Indian Newsअब कौन संभालेगा बीजेपी के अध्यक्ष पद की कमान? क्या होगा जेपी नड्डा का...जानिए क्या कहते हैं समीकरण

भारतीय जनता पार्टी समेत सभी राजनीतिक पार्टियां आगामी चुनाव में सत्ता पर काबिज होने के लिए अपनी ओर से सारी कोशिश कर रही है. ऐसे में ही बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा का कार्यकाल अगले साल 2023 में पूरा हो जाएगा और नए अध्यक्ष के चुनाव से पहले अलग-अलग प्रदेशों में भी संगठन का नए सिरे से विस्तार होना है. साल 2023, जनवरी महीने में बीजेपी के अध्यक्ष जेपी नड्डा का कार्यकाल खत्म हो जाएगा और इससे पहले ही चर्चाएं तेज हो गई हैं कि अब आने वाले समय में क्या होगा? या तो नए अध्यक्ष पद का चुनाव करवाया जाएगा या फिर जेपी नड्डा ही आगे अध्यक्ष पद की कमान संभालेंगे?

अध्यक्ष का कार्यकाल

आपको बता दें कि पार्टी के संविधान की धारा 21 के अनुसार कोई भी शख्स 3-3 साल के दो कार्यकाल तक ही भाजपा का अध्यक्ष रह सकता है. प्रदेश कार्यकारिणी, परिषद, समिति के पदाधिकारियों और सदस्यों के कार्यकाल की भी 3 वर्षों तक ही निर्धारित की गई है.

बढ़ाया जा सकता है कार्यकाल

दरअसल, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ जेपी नड्डा हिमाचल प्रदेश से आते हैं और इस साल हिमाचल प्रदेश और गुजरात में चुनाव होना है. इसके बाद साल 2023 में 9 राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं और खास बात यह है कि इनमें से तीन चुनाव फरवरी 2023 तक पूरे हो जाएंगे ऐसे में संभव है कि जेपी नड्डा के कार्यकाल को 1 साल के लिए बढ़ा दिया जाए ताकि 2023 में होने वाले विधानसभा चुनाव निपट जाएं.

यूपी से हो सकता है अगला अध्यक्ष?

Also Read -   RajyaSabha Election Results 2020 - BJP Continues to Strengthen in the Upper House

आपको बता दें कि ऐसा जरुरी नहीं है कि मौजूदा बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा का कार्यकाल बढ़ाया ही जाए, हो सकता है कि किसी नए चेहरे को मौका दिया जाए क्योंकि वर्तमान में स्थिति ऐसी है कि राजनीतिक गलियारों में कुछ भी हो सकता है. सत्ता पर काबिज होने के लिए उत्तर प्रदेश की राजनीति भी बढ़ी है इसलिए यूपी को भी तवज्जो दिया जा रहा है. फिलहाल, देखना होगा कि इस बार किसे मौका मिल सकता है, हो सकता है कि डॉ जेपी नड्डा ही आगे बीजेपी के अध्यक्ष पद की कमान संभालें या फिर कुछ नया बदलाव हो.

Check out our other content

Check out other tags:

Most Popular Articles