Mobile Phones Bans: केदारनाथ मंदिर में अब नहीं ले जा सकेंगे मोबाइल फोन…फोटो क्लिक करने, रील्स बनाने पर समिति ने लगाई पाबंदी

0
5271
फाइल फोटो

उत्तराखंड के चार धामों में शामिल केदारनाथ मंदिर पहुंचने के लिए भक्त बड़ी श्रद्धा जुटाते हैं. केदारनाथ मंदिर की बहुत मान्यता है लेकिन पिछले कुछ दिनों से मंदिर परिसर से कई वीडियो वायरल हो रही थी जिसको लेकर अब एक बड़ा फैसला लिया गया है. दरअसल, हाल ही में कई ऐसे वीडियो केदारनाथ मंदिर के सामने आए जिसके चलते अब मंदिर में मोबाइल फोन को बंद कर दिया गया है. केदारनाथ मंदिर में मोबाइल फोन लेकर प्रवेश करने, फोटो लेने और वीडियो बनाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. बता दें कि मंदिर की व्यवस्थाओं के लिए जिम्मेदार बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति ने इस संबंध में मंदिर परिसर में जगह-जगह बोर्ड भी लगा दिए हैं.

फाइल फोटो

मंदिर में मोबाइल फोन की ‘नो-एंट्री’

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति की ओर से लगाए गए इस बोर्ड में लिखा गया है कि, मंदिर परिसर में मोबाइल फोन लेकर प्रवेश ना करें. मंदिर के भीतर किसी प्रकार की फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी करना पूर्णता वर्जित है और आप सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में हैं. वहीं, कुछ अन्य बोर्ड में मंदिर परिसर में मर्यादित वस्त्र नहीं धारण करने को कहा गया है जबकि एक अन्य बोर्ड में कहा गया है कि मंदिर प्रांगण में तंबू या शिविर स्थापित करना दंडनीय अपराध है. इतना ही नहीं साफ तौर पर बोर्ड में ये भी चिन्हित किया गया है कि ऐसा करते पकड़े जाने पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

फाइल फोटो

केदारनाथ मंदिर से वायरल हुई थी कई वीडियो

आपको बता दें कि पिछले काफी दिनों से लगातार केदारनाथ मंदिर में बनाई गई कई वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही थी जिसके चलते ही यह कदम उठाया गया है. एक वीडियो में जहां मंदिर परिसर में एक स्त्री अपने मित्र को घुटनों के बल बैठकर प्रपोज करती दिखाई दी तो वहीं एक अन्य वीडियो में मंदिर के गर्भ गृह में एक महिला नोट उड़ाती दिखाई दी थी. इसके अलावा भी केदारनाथ मंदिर से कई तरह के वीडियो वायरल हुए हैं. वहीं, बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के अध्यक्ष का इसको लेकर कहना है कि, धार्मिक स्थल की गरिमा, मान्यताएं और परंपराएं होती हैं और श्रद्धालुओं को उसके अनुरूप ही आचरण करना चाहिए. बताते चलें कि अब से कोई भी भक्त केदारनाथ मंदिर परिसर में मोबाइल फोन नहीं ले जा सकेगा. हालांकि, पिछले कई दिनों से लोग भी मंदिर के पास से वायरल हो रही वीडियो को लेकर जमकर कॉमेंट कर रहे थे.