Parliament Monsoon Session 2023: 20 जुलाई से शुरू होगा संसद का मॉनसून सत्र, UCC बिल हो सकता है पेश!

0
200

देश में संसद का मॉनसून सत्र 20 जुलाई से शुरू होगा. संसदीय कार्य मंत्री प्रहलाद जोशी ने इस बारे में घोषणा की. उन्होंने सभी दलों से दोनों सदनों में सार्थक चर्चा में योगदान देने का आग्रह किया है. उन्होंने ट्वीट कर कहा कि, ‘संसद भवन में मॉनसून सत्र 20 जुलाई से शुरू होकर 11 अगस्त तक चलेगा. मॉनसून सत्र के दौरान विधायी कार्य और अन्य विषयों पर सार्थक चर्चा में योगदान देने का आग्रह…’

20 जुलाई से शुरू होगा मॉनसून सत्र
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, संसदीय कार्य मंत्री प्रहलाद जोशी ने संसद के मॉनसून सत्र को लेकर ट्वीट किया. उन्होंने पहले ट्वीट में संसद के मॉनसून सत्र के शुरू और खत्म होने के बारे में बताया तो वहीं दूसरे ट्वीट में कहा कि, ‘संसद का मॉनसून सत्र 23 दिनों तक चलेगा और इसमें 17 बैठकें होंगी…’ वहीं, खास बात ये है कि 28 मई को पीएम मोदी ने नए संसद भवन का उद्घाटन किया था जिसके बाद नया संसद भवन आगामी मॉनसून सत्र की मेजबानी के लिए तैयार है. संसद में मौजूद लगभग सभी राजनीतिक दलों के लिए कार्यालयों की पहचान कर ली गई है. वहीं, इस सत्र के हंगामेदार रहने की भी उम्मीद है क्योंकि देश में अगले साल लोकसभा के चुनाव होने हैं, ऐसे में कई बड़े मुद्दे देश में गूंज रहे हैं जोकि इस सत्र में उठाए जा सकते हैं.

पेश हो सकता है UCC बिल!
आपको बता दें कि संसद के मॉनसून सत्र के हंगामेदार रहने की उम्मीद इसलिए भी ज्यादा है क्योंकि संसद की बैठक ऐसे समय में हो रही है जब पीएम मोदी ने समान नागरिक संहिता की जोरदार वकालत की है जिसको लेकर देश में माहौल गरमाया हुआ है. पीएम मोदी ने इस मुद्दे पर विचार विमर्श को आगे बढ़ाने के कदम भी उठाए हैं, ऐसे में समान नागरिक संहिता यानी की (यूनिफॉर्म सिविल कोड, UCC) बिल को लेकर चर्चा हो सकती है. बताते चलें कि संसद के इस सत्र में UCC बिल को लेकर चर्चा हो सकती है, हालांकि देखना ये होगा कि संसद के मॉनसून सत्र में UCC बिल पेश हो सकता है या नहीं.