Modi Cabinet Decision: देश के गरीबों को मोदी सरकार की सौगात, अगले 5 सालों तक चलती रहेगी ये योजना

0
6766
फाइल फोटो

केंद्र की मोदी सरकार जनता के हित के लिए लगातार बड़े फैसला लिया करती है. कभी कोई योजना शुरू की जाती है तो कभी किसी योजना को शुरू करके देशवासियों को फायदा पहुंचाया जाता है. इसी कड़ी में कोविड-19 महामारी के दौरान शुरू की गई ‘गरीब कल्याण अन्न योजना’ की अवधि को बढ़ा दिया गया है. बता दें कि केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इस बात की जानकारी दी और कहा कि गरीब कल्याण अन्य योजना को अगले 5 सालों तक के लिए बढ़ा दिया गया है. 1 जनवरी 2024 से इसे अगले 5 सालों के लिए बढ़ाया गया है.

फाइल फोटो

अनुराग ठाकुर ने बताए दो अहम निर्णय
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने गरीब कल्याण अन्न योजना के बारे में तो जानकारी दी ही इसके साथ उन्होंने बताया कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने महिला स्वयं सहायता समूहों को ड्रोन प्रदान करने की योजना को भी मंजूरी दे दी है. कृषि उपयोग के लिए किसानों को किराए की सेवाएं प्रदान करने के लिए 2023-24 से 2025-26 तक 15 हजार चयनित महिला स्वयं सहायता समूहों को ड्रोन प्रदान किए जाएंगे.

फाइल फोटो

गरीबी के स्तर से ऊपर उठे भारतीय
आपको बता दें कि पीएम मोदी की गरीब कल्याण योजना के तहत देश के कई लोगों को फायदा हुआ है. केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने जानकारी देते हुए बताया कि करीब 13.50 करोड़ भारतीय गरीबी रेखा के ऊपर उठे. वहीं, बात करें इस योजना की तो इसे उसे समय लागू किया गया था जब लोगों के सामने भूखमरी जैसे हालात पैदा हो गए थे. दरअसल, कोरोना वायरस महामारी के दौरान लॉकडाउन की घोषणा की गई थी और ऐसे में खाने-पीने की व्यवस्था कैसे हो इस पर बड़ा सवाल खड़ा हुआ था. कोविड-19 महामारी के दौरान ही पीएम मोदी ने इस योजना को लागू किया था ताकि देश का कोई भी गरीब भूखा न रहे और इस योजना का गरीबों ने भरपूर फायदा भी उठाया जिसे अब आगे 5 सालों के लिए बढ़ा दिया गया है. बताते चलें कि गरीब कल्याण अन्न योजना को बढ़ाने से देश के गरीबों को बहुत फायदा मिलेगा. बहरहाल, देखने वाली बात होगी कि क्या इस फैसले का आगामी लोकसभा चुनाव के परिणाम पर कोई असर पड़ता है या नहीं.