DA Hike: दिवाली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को मोदी सरकार का तोहफा, DA में 4% की बढ़ोतरी… कर्मचारियों की इतनी बढ़ जाएगी सैलरी

0
10840
फाइल फोटो

केंद्रीय कर्मचारियों को मोदी सरकार ने दिवाली से पहले बड़ा तोहफा दे दिया है. केंद्र की मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारी के महंगाई भत्ते को चार प्रतिशत बढ़ा दिया है, इससे कर्मचारियों को मिलने वाला 42 फीसदी महंगाई भत्ता अब 46 फीसदी हो गया है. बता दें कि पहले से अनुमान लगाया जा रहा था कि केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफा हो सकता है. केंद्र सरकार के इस फैसले से करीब 1 लाख कर्मचारी और पेंशनरों को फायदा होगा और उनकी सैलरी-पेंशन में भी जबरदस्त बढ़ोतरी देखने को मिलेगी.

फाइल फोटो

मंहगाई भत्ते में 4 प्रतिशत का इजाफा
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, केंद्र की मोदी सरकार की ओर से केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में चार प्रतिशत का इजाफा करने के बाद यह 46 फीसदी हो गया है. कर्मचारियों को इसका लाभ 1 जुलाई 2023 से मिलेगा. वहीं, डीए में बढ़ोतरी के साथ सैलरी में भी उछाल देखने को मिलेगा. इससे पहले डीए में जो बढ़ोतरी की गई थी उसका फायदा कर्मचारियों और पेंशनर्स को 1 जनवरी 2023 से मिल रहा है.

फाइल फोटो

कितनी बढ़ जाएगी कर्मचारियों की सैलरी ?
आपको बता दें कि डीए हाइक को बढ़ाने के बाद केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में भी इजाफा होता है. सैलरी में इजाफे की बात करें तो अगर किसी केंद्रीय कर्मचारी को 18,000 रुपये बेसिक पे मिलता है तो कर्मचारी का महंगाई भत्ता फिलहाल 42 फीसदी के हिसाब से 7,560 रुपये होता है. वहीं, चार फीसदी की बढ़ोतरी के बाद अगर 46 फीसदी के हिसाब से देखा जाए तो 8,280 रुपये हो जाएगा यानी कि उसके हाथ में आने वाले वेतन में सीधे तौर पर 720 रुपये का इजाफा देखने को मिलेगा. बताते चलें कि ऐसे ही ज्यादा बेसिक पे पाने वाले अधिकारियों के साथ होता है उन्हें भी सैलरी बढ़कर मिलती है. सरकार महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी महंगाई दर के आंकड़ों को ध्यान में रखकर करती है. फिलहाल, केंद्रीय कर्मचारियों को केंद्र की मोदी सरकार ने तोहफा दे दिया है जोकि कर्मचारियों के लिए बेहद खास है.