दीवाली से पहले मोदी सरकार का किसानों को बड़ा तोहफा, दी ये सौगातें

0
227

मोदी सरकार ने अब तक किसानों को लेकर कई बड़े फैसले लिए हैं, वहीं इस बार केंद्र सरकार ने किसानों के लिए दीवाली से पहले बड़ी सौगातें दी हैं. जी हाँ उन्होंने कुछ ऐसे बेहतरीन फैसले किए है जिन्हे जानकर किसानों को बेहद राहत मिलेगी। वहीं अगर इन फैसलों की बात करें तो केंद्र सरकार द्वारा पीएम योजना के तहत 12वीं किस्त जारी कर दी गयी है और उसके साथ-साथ फसलों की एमएसपी भी बढ़ा दी है।

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार सोमवार 17 अक्टूबर 2022 किसानों के लिए एक खुशी का दिन साबित हुआ है,दरअसल इस दिन पीएम किसान योजना के तहत किसानों के खाते में 12 वीं किस्त की राशि भेज दी गयी हैं। लगभग 10 करोड़ किसानों के खाते मे इस रकम को भेजी गयी है और केवल यहीं नहीं इसके साथ-साथ बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता मे कैबिनेट मीटिंग हुई जिसमे यह तय हुआ है कि किसानों के लिए 6 रबी फसल की एमएसपी बढ़ा दी जाएगी।

वहीं अगर इन फैसलों की एमएसपी कीमत मे बढ़ोतरी की बात करें तो इसके हिसाब से गेहूँ की एमएसपी कीमत 110 रुपए प्रति क्विंटल कर दी गयी है, मसूर की एमएसपी कीमत 1 क्विंटल पर 500 रुपए बढ़ाई गयी है और रेपसीड और सरसों की एमएसपी कीमत 400 रुपए प्रति क्विंटल कर दी गयी है। इसके साथ कुसुम पर 209 रुपये प्रति क्विंटल एमएसपी बढ़ा दी गयी है और जौं की 1 क्विंटल एमएसपी कीमत मे 100 रुपए की बढ़ोतरी कर दी गयी है।

गौरतलब है कि दीवाली से पहले सरकार ने किसानों को बड़ी राहत दी है. किसानों के हित में एक के बाद एक बड़े कदम उठा रहे हैं. इन सौगातों से किसानों की आय बढ़ेगी और उन्हें सस्ती खाद भी मिलेगी.