Loksabha Election 2024: 7 चरणों में होगा लोकसभा चुनाव, 19 अप्रैल से शुरू 1 जून को खत्म, 4 जून को मतगणना

0
1382

देश में लोकसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है. जी हां, लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है. पिछली बार की तरह इस बार भी सात चरणों में चुनाव कराया जाएगा. बता दें कि मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि, लोकसभा चुनाव सात चरणों में होंगे और 543 सीटों के लिए 19 अप्रैल, 26 अप्रैल, 7 मई, 13 मई, 20 मई, 25 मई और 1 जून को मतदान होगा, इसके साथ ही 4 जून को मतगणना होगी.

क्या बोले मुख्य चुनाव आयुक्त?
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि, ‘हमारी मतदाता सूची में 85 साल से अधिक उम्र के 82 लाख और 100 साल से अधिक उम्र के 2.18 लाख मतदाता शामिल हैं. 50 साल से अधिक उम्र के जितने भी मतदाता है उनके घर जाकर मतदान कराया जाएगा. बता दें कि मौजूदा लोकसभा का कार्यकाल 16 जून को खत्म हो रहा है और उससे पहले ही नई सरकार का गठन होना है…’

पीएम मोदी की प्रतिक्रिया
आपको बता दें कि लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भी प्रतिक्रिया सामने आई है. उन्होंने कहा कि, ‘लोकतंत्र के सबसे बड़े महापर्व का शुभारंभ हो गया है. चुनाव आयोग ने 2024 के लोकसभा चुनावों की तारीखों की घोषणा कर दी है. बीजेपी-एनडीए में चुनाव में उतरने के लिए पूरी तरह से तैयार है. मुझे पूरा भरोसा है कि 140 करोड़ परिवारजनों और 96 करोड़ से अधिक मतदाताओं का भरपूर स्नेह हमें प्राप्त होगा…’ बताते चलें कि लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी गई है, देखने वाली बात होगी कि आखिर चुनाव के नतीजे किस पार्टी के पक्ष में आते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here