Congress Manifesto: लाखों युवाओं को नौकरियां, जातिगत जनगणना होगी…’, राजस्थान में कांग्रेस का घोषणापत्र

0
6537

राजस्थान में 25 नवंबर को विधानसभा चुनाव के लिए मतदान होना है. इसके लिए बीजेपी-कांग्रेस दोनों ही जोरों शोरों से तैयारियां कर रही हैं. इसी कड़ी में कांग्रेस ने राजस्थान के लिए अपना चुनावी घोषणा पत्र मंगलवार को जारी कर दिया है. इस मौके पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत मौजूद रहे. बात करें कांग्रेस के घोषणा पत्र की तो कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में 10 लाख रोजगार, 4 लाख सरकारी नौकरियों का वादा किया है. बता दें कि इसके साथ ही कांग्रेस ने किसानों के लिए कॉर्पोरेट बैंकों से 2 लाख का ब्याज मुक्त लोन देने का वादा किया है. इतना ही अपने घोषणा पत्र में एमएसपी पर कानून लाने की भी बात कही है.

कांग्रेस के घोषणा पत्र में कई बड़े वादे
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कांग्रेस ने मध्य प्रदेश, तेलंगाना और छत्तीसगढ़ की तरह राजस्थान में भी जातिगत जनगणना का वादा किया है, साथ ही गांव में व्यापार शुरू करने के लिए 5 लाख रुपये का लोन बिना गारंटी देने की बात कही है. घोषणा पत्र की बात करें तो कांग्रेस के घोषणा पत्र में इस बात का भी जिक्र है कि कांग्रेस की सरकार बनने पर दो रुपये प्रति किलो में गोबर खरीदा जाएगा, चिरंजीवी हेल्थ इंश्योरेंस की राशि 25 लाख से बढ़ाकर 50 लाख की जाएगी. घर की महिला मुखिया को हर साल 10 हजार रुपये दिए जाएंगे. छात्र-छात्राओं के लिए फ्री लैपटॉप-टेबलेट मिलेंगे. हर बच्चों को इंग्लिश मीडियम की शिक्षा की गारंटी दी गई है. पुरानी पेंशन बहाली और एमएसपी पर कानून बनेगा. कृषि बजट के अंतर्गत कांग्रेस सरकार द्वारा प्रारंभ किए गए 12 मिशनों का विस्तार कर इन्हें 2 गुना किया जाएगा.

बसों में महिलाओं के लिए फ्री यात्रा!
आपको बता दें कि घोषणा पत्र में और भी कई बड़ी बातें हैं जैसे कि रोडवेज बसों में महिलाओं को महीने भर की फ्री यात्रा के लिए कूपन मिलेगा. शहरी विकास से समृद्धि को बढ़ावा देने के लिए दो निकटतम शहरों के लिए एक विशेष विकास प्राधिकरण का गठन किया जाएगा. इतना ही ऐसे गांव जहां 100 व्यक्ति से ज्यादा की आबादी है उसे सड़क मार्ग से जोड़ा जाएगा. बताते चलें कि राजस्थान में कांग्रेस ने अपना घोषणापत्र जारी करते हुए कई बड़े वादे और दावे तो किए हैं लेकिन देखने वाली बात ये होगी कि आखिर पार्टी इनपर कितना काम करती है और प्रदेश में किसकी सरकार बनती है.