Aditya L-1 Launch Date: इसरो ने किया बड़ा ऐलान, इस दिन लॉन्च होगा भारत का सूर्य मिशन…जानिए यहां

0
17348

चंद्रयान-3 के बाद अब सूर्य मिशन पर फोकस किया जा रहा है. चंद्रयान-3 की सफल लॉन्चिंग के बाद अब इसरो सूर्य का अध्ययन करने को तैयार है. इसरो के प्रमुख एस सोमनाथ पहले ही इसको लेकर जानकारी दे चुके हैं. बता दें कि अब इसरो ने सूर्य मिशन को लेकर बड़ा ऐलान कर दिया है.

फाइल फोटो

चांद के बाद सूर्य पर फोकस

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आदित्य एल वन मिशन की लांचिंग की तारीख का ऐलान करते हुए इसरो ने एक्स पर पोस्ट किया कि, ‘2 सितंबर को सुबह 11:50 बजे ये मिशन लॉन्च होगा. इसरो ने बताया कि श्रीहरिकोटा से सूर्य का अध्ययन करने वाली पहली सैटेलाइट आदित्य L1 लांच होगी. वैसे तो इसरो के प्रमुख एस सोमनाथ चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग के बाद सूर्य मिशन को लेकर कई बार अपडेट भी दे चुके हैं लेकिन अब पूरी तरह से मिशन की लांचिंग की तारीख और समय सामने आ गया है. पहले इस मिशन के लॉंन्च होने का समय दूसरा था लेकिन अब ऑफिशियल ऐलान कर दिया गया है.

फाइल फोटो

 

सूर्य के बारे में जानकारी देगा मिशन

आपको बता दें कि सूर्य मिशन पहला भारतीय मिशन है जो सूर्य के तापमान ओजोन परत पर पड़ने वाले असर, पराबैंगनी किरणों का अध्ययन करेगा. यह सैटेलाइट लॉन्च के चार महीने बाद धरती से 15 लाख किलोमीटर दूर एक खास जगह लैंगरेज पॉइंट यानी L-1 पर पहुंचेगा. यह मिशन मौसम पर पड़ने वाले प्रभाव और धरती पर सौर गतिविधियों के पड़ने वाले प्रभाव को जानेगा. बताया जा रहा है कि यह मिशन आदित्य L-1 फोटोस्फेयर, क्रोमोस्फेयर और कोरोना यानी सूर्य से कुछ दूरी पर उसकी बाहरी परत का अध्ययन करेगा. बताते चलें कि बीती 23 अगस्त को इसरो का मिशन ‘चंद्रयान-3’ चांद के दक्षिणी ध्रुव पर सफलतापूर्वक लैंड कर गया जिसके बाद अब सूर्य मिशन को कामयाब बनाने के लिए कार्य किए जा रहे हैं.