Opposition Parties: क्या सही है विपक्ष के गठबंधन का नाम I.N.D.I.A, इस सर्वे से जानिए क्या सोचता है देश?

0
7076
फाइल फोटो

साल 2024 में लोकसभा के चुनाव होने हैं, ऐसे में सत्ताधारी बीजेपी पार्टी और विपक्ष पार्टियां आमने-सामने हैं. विपक्षी पार्टियां एकजुटता का संदेश लगातार दे रही हैं. अलग-अलग जगह बैठक करके विपक्ष पार्टियां सत्ताधारी बीजेपी पार्टी को टक्कर देने के लिए एक साथ आ रही हैं. वहीं, हाल ही में बेंगलुरु में विपक्षी दलों की बैठक हुई जहां पर विपक्ष ने अपने गठबंधन का नाम I.N.D.I.A यानी इंडियन नेशनल डेवलपमेंट इंक्लूसिव अलायंस रखा है, अब यह नाम सही है या नहीं इसके लिए सर्वे एजेंसी सी-वोटर की ओर से एक स्पेशल सर्वे किया गया जिसमें यह पता चला है कि देश की करीब आधी आबादी की राय यह है कि विपक्षी दलों ने आगामी चुनाव में एनडीए के खिलाफ लड़ने के लिए 26 विपक्षी दलों के गठबंधन का ‘इंडिया’ के रूप में ब्रांडिंग सही कदम है. बता दें कि आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर तैयारियां शुरू हो गई है और ऐसे में ही देश की जनता का मूड जानने के लिए यह सर्वे किया गया.

फाइल फोटो

सी-वोटर की ओर से किया गया सर्वे
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक,सी-वोटर सर्वे के दौरान जो सवाल पूछा गया वो ये था कि क्या विपक्ष का अपने गठबंधन का नाम ‘इंडिया’ रखना सही है या नहीं तो इस पर कुल मिलाकर 48.6 उत्तरदाताओं का कहना है कि यह सही फैसला है. वहीं, 38.8 प्रतिशत उत्तरदाताओं का कहना है कि यह फैसला गलत है. सर्वे के दौरान विपक्षी दलों का समर्थन करने वाले और एनडीए का समर्थन करने वाले लोगों के बीच में इस मुद्दे पर मतभेद साफ समझ में आया. विपक्षी दलों में से ज्यादातर लोगों ने तो इस फैसले को सही बताया लेकिन जो एनडीए समर्थक है उन्होंने इस फैसले को सरासर गलत बताया.

फाइल फोटो

दो बार हो चुकी है विपक्षी दलों की बैठक
आपको बता दें कि 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए विपक्षी दल काफी तैयारियां कर रहे हैं. सबसे पहले संयुक्त विपक्ष की बैठक बिहार की राजधानी पटना में हुई जिसमें 16 दल शामिल हुए, इसके बाद कर्नाटक के बेंगलुरु में भी विपक्षी दलों की बैठक हुई जिसमें 26 पार्टियां जुटीं और अब तीसरी बार मुंबई में विपक्षी दलों की बैठक होनी है. बताते चलें कि लोकसभा चुनाव 2024 के लिए सभी पार्टियां तैयारियां कर रही हैं, देखना होगा कि आगामी चुनाव में इन सब बैठकों का कैसा असर पड़ता है.