G-20 Summit: जी-20 सम्मेलन के लिए सज गया भारत…इस दिन भारत आएंगे US राष्ट्रपति बाइडेन, PM मोदी से इन मुद्दों पर होगी बात

0
147
फाइल फोटो

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 9 और 10 सितंबर को जी20 सम्मेलन होने जा रहा है. इस सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन 7 सितंबर को भारत आ जाएंगे. उनकी 8 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से द्विपक्षीय बैठक होगी. बता दें कि व्हाइट हाउस की ओर से कहा गया है कि राष्ट्रपति जो बाइडेन 7 सितंबर को भारत के लिए रवाना होंगे और इस दौरान वह भारत में जी20 सम्मेलन में शिरकत करेंगे और 8 सितंबर को पीएम मोदी से द्विपक्षीय वार्ता करेंगे. इसके साथ ही 9 और 10 सितंबर को जी-20 सम्मेलन में हिस्सा लेने के साथ-साथ कई वैश्विक मुद्दों पर चर्चा भी करेंगे.

फाइल फोटो

9 और 10 सितंबर को सम्मेलन

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, व्हाइट हाउस की ओर से कहा गया है कि इस दौरान यूक्रेन में रूस के राष्ट्रपति पुतिन के युद्ध के आर्थिक और सामाजिक प्रभावों को कम करने की कोशिश की जाएगी और वर्ल्ड बैंक सहित बहुपक्षी विकास बैंकों की क्षमता बढ़ाने पर चर्चा होगी ताकि बेहतर तरीके से गरीबी से लड़ा जा सके. इसके बाद राष्ट्रपति बाइडेन 10 सितंबर को वियतनाम के लिए रवाना होंगे. वह वियतनाम के हनोई में वहां के महासचिव और कई नेताओं से चर्चा करेंगे.

फाइल फोटो

जी-20 सम्मेलन के लिए क्या खास इंतजाम ?

आपको बता दें कि एक तरफ जी20 सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए दुनिया भर के कई बड़े नेता भारत का रुख करने जा रहे हैं. ऐसे में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के भारत आने को लेकर संशय बना हुआ है. बताते चलें कि जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए दिल्ली में सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. सुरक्षा के भी कड़े इंतजाम किए गए हैं, इसके साथ ही होटलों की बुकिंग भी होना शुरू हो गई है क्योंकि विदेश से आए मेहमान के ठहरने की व्यवस्था बड़े होटलों में ही की गई है, देखना होगा कि ये सम्मेलन भारत के भविष्य के लिए कितना खास होता है.