Oscars 2023: ऑस्कर्स में भारत रचने वाला है इतिहास! पहली बार एक साथ मिले ये तीन नॉमिनेशन

0
4521

साल 2023 के ऑस्कर अवार्ड भारत के लिए बेहद ही खास होने वाले हैं क्योंकि भारत को पहली बार अकादमी अवार्ड्स में एक साथ तीन नॉमिनेशन मिले हैं. यहां एसएस राजामौली की सुपरहिट फिल्म ‘आरआरआर’ के गाने ‘नाटू-नाटू’ को बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग में नॉमिनेशन मिला है. वहीं, ‘ऑल दैट ब्रीथ्स’ को बेस्ट डॉक्यूमेंट्री फीचर और ‘द एलिफेंट व्हिस्परर्स’ को बेस्ट शॉर्ट डॉक्यूमेंट्री में नॉमिनेशन मिला है. बता दें कि ऑस्कर की लाइव स्ट्रीमिंग सोमवार सुबह 6:30 बजे से डिजनी प्लस हॉटस्टार पर भारतीय दर्शक स्ट्रीम कर सकेंगे.

‘नाटू-नाटू’ की धूम
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ‘नाटू-नाटू’ ऑस्कर के मंच पर भारत की मौजूदगी जरूर दर्ज कराएगा. ‘नाटू-नाटू’ ने इस साल की शुरुआत में सर्वश्रेष्ठ मूल गीत के लिए गोल्डन ग्लोब अवार्ड और क्रिटिक्स चॉइस अवार्ड अपने नाम किया है. वहीं, राम चरण, एनटीआर जूनियर और निर्देशक एसएस राजामौली की ‘आरआरआर’ टीम पहले से ही लॉस एंजेलिस में ‘नाटू-नाटू’ के लिए चीयर करने वाले हैं.

‘ऑल दैट ब्रीथ्स’ की भी धूम
वहीं, डॉक्यूमेंट्री ‘ऑल दैट ब्रीथ्स’ को भी इसमें नॉमिनेशन मिला है. ‘ऑल दैट ब्रीथ्स’ डॉक्यूमेंट्री फीचर फिल्म श्रेणी में ऑस्कर नॉमिनेशन हासिल किया है. ये दिल्ली में स्थापित भाई-बहन मोहम्मद सऊद और नदीम शहजाद की कहानी है जिन्होंने घायल पक्षियों विशेष रूप से ब्लैक काइट्स को बचाने और उनका इलाज करने के लिए अपना जीवन तक समर्पित कर दिया. इतना ही नहीं डॉक्यूमेंट्री ‘ऑल द ब्यूटी एंड द ब्लडशेड’, ‘फायर ऑफ लव’ कैटेगरी में नॉमिनेटेड हैं जो ‘ऑल दैट ब्रीथ्स’ को कड़ी टक्कर दे सकते हैं.

‘द एलिफेंट व्हिस्परर्स’ भी कम नहीं
आपको बता दें कि ‘द एलिफेंट व्हिस्परर्स’ एक नेटफ्लिक्स डॉक्यूमेंट्री है जो एक अकेले छोड़ दिए गए हाथी और उनकी देखभाल करने वालों के बीच अटूट बंधन की बात करती है. इसका निर्माण गुनीत मोंगा ने किया है और कार्तिकी गोंसाल्विस की ये पहली फिल्म है जो ऐसा मानती है कि भारतीय कहानियों में दुनिया में पहचान बनाने की क्षमता है. बताते चलें कि ऑस्कर के मंच पर भारत का डंका बजने वाला है. अब सबकी निगाहें टिकी हैं तो सोमवार को होने वाले ऑस्कर पर.