हिंदी सिनेमा फ़िल्म उद्योग में सबसा बड़ा फ़िल्म उद्योग है. इस फ़िल्म इंडस्ट्री में हर रोज़ हज़ारों कलाकार एक ही किरदार निभाने के लिए ऑडिशन देते हैं. जिसकी वजह से इन अभिनेताओं के बीच में बहुत ज़्यादा कंपटीशन का माहौल बन जाता है. बॉलीवुड का एक रूल यह भी है कि जिस भी अभिनेता और उसके परिवार ने पहले बॉलीवुड में पैर जमा लिए उन्हें फ़िल्मों में काम मिलने में कोई भी दिक़्क़त नहीं होती है. बॉलीवुड में बाहरी अभिनेताओं का पहचान बनना बहुत ज़्यादा मुश्किल है ,लेकिन फिर भी बॉलीवुड में ऐसे बहुत से अभिनेता हैं जिन्होंने अपनी मेहनत और अपनी क़ाबिलियत के दम पर अपनी पहचान को आज अलग ही मुक़ाम पर पहुँचा दिया है और आज ये अभिनेता बॉलीवुड में सफलता की बुलंदियों को छू रहे हैं. बॉलीवुड में दमदार अभिनय करने वाले अभिनेताओं को पुरस्कारों से भी सम्मानित भी किया जाता है. आईफ़ा और फ़िल्म फ़ेयर जैसे बहुत से बड़े अवार्ड में इन अभिनेताओं को बहुत सालों से सम्मानित किया जाता रहा हैं. हालाँकि बॉलीवुड में ऐसे भी बहुत से अभिनेता हैं जो बहुत ज़्यादा प्रतिभाशाली होने के बावजूद आज तक कोई भी अवार्ड नहीं जीत पाए है. आज हम आपको बॉलीवुड के ऐसे ही सितारों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आज तक नहीं मिला कोई भी अवॉर्ड.

4. धर्मेंद्र

बॉलीवुड अभिनेता धर्मेंद्र किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं. धर्मेंद्र ने बॉलीवुड को एक से बढ़कर एक बहुत सी सुपरहिट फ़िल्में दी हैं. धर्मेंद्र बॉलीवुड की जितनी भी फ़िल्मों में काम करते थे वो सभी फ़िल्में कमाई के सारे रिकोर्ड तोड़ देती थी. ”शोले” जैसी मूवी में दमदार भूमिका निभाने वाले दमदार अभिनेता धर्मेंद्र ने हिंदी सिनेमा जगत में अपनी एक अलग पहचान बनी है, बॉलीवुड को इतनी सुपरहिट फ़िल्में देने के बावजूद धर्मेंद्र को आज तक कभी बेस्ट ऐक्टर का फ़िल्मफ़ेयर अवार्ड नहीं मिला है, लेकिन साल 1997 में धर्मेंद्र को फिल्मफेयर अवॉर्ड्स में लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया था.

Also Read -   What is the future of India-US relations?

Source: TV9 

3. राजेंद्र कुमार

हिंदी फ़िल्म जगत के दिग्गज अभिनेता राजेंद्र कुमार भी इस लिस्ट में दूसरे नम्बर पर आते हैं. अब तो राजेंद्र कुमार दुनिया को अलविदा कह चुके हैं, लेकिन अपने फ़िल्मी करियर में उन्होंने बॉलीवुड को कई सुपरहिट फ़िल्में दी थी. साल 1959 में रिलीज़ हुई फिल्म ”धूल का फूल”, साल 1963 में रिलीज़ हुई ”मेरे महब्बू” और ”संगम” जैसी फिल्मों में राजेंद्र कुमार ने शानदार अभिनय कर खुद को बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेताओं की लिस्ट में लाकर खड़ा कर दिया था. बता दें कि 80 के दशक की बहुत सी सुपरहिट फिल्मों में राजेंद्र कुमार ने अभिनय किया हैं, लेकिन उन्हें फिर भी किसी भी अवॉर्ड से सम्मानित नहीं किया गया है.

Source: Lokmat News

2. शशि कपूर

शशि कपूर की गिनती बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेताओं की लिस्ट में सबसे ऊपर की जाती थी. शशि कपूर ने अपने एक्टिंग करियर में बॉलीवुड को 170 से भी ज्यादा सुपरहिट फ़िल्में दी है. उस दौर में शशि कपूर बॉलीवुड की जितनी भी फिल्मों में काम करते थे उस फिल्म ने सुपरहिट होना ही होता था. हिंदी फिल्म के आलावा शशि कपूर ने अंग्रेज़ी फिल्मों में भी शानदार अभिनय किया है, लेकिन इसके बाद भी शशि कपूर को कभी भी फिल्मफेयर के बेस्ट एक्टर के अवॉर्ड से सम्मानित नहीं किया गया है. मीडिया को दिए एक इंटरव्यू में शशि कपूर ने कहा था कि उन्हें इस बात का बहुत दुःख है की उनके प्रतिभाशाली होने के बावजूद उन्हें किसी भी अवॉर्ड से स नहीं किया गया है.

Source: सौतुक 

Also Read -   Decoding "Atal Bharat Ajay BJP" slogan for 2019 elections

1. अक्षय कुमार

बॉलीवुड में खिलाड़ी कुमार के नाम से जाने जाने वाले अभिनेता अक्षय कुमार ने बॉलीवुड को कई सुपरहिट फिल्म दी है. कड़ी मेहनत और लग्न के दम पर आज अक्षय कुमार ने खुद को बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेताओं की लिस्ट में शामिल किया है. आज अक्षय कुमार की गिनती बॉलीवुड के सबसे महंगे अभिनेताओं में की जाती है. आपको जानकर हैरान होगी कि बॉलीवुड में इतना योगदान देने के बावजूद आज तक अक्षय को फिल्म फेयर का बेस्ट एक्टर अवार्ड नही मिला है. हालाँकि उनका इस अवॉर्ड के लिए नॉमिनेशन बहुत बार हो चुका है.

Source: Lokmat News