G-20 Summit In Delhi 2023: जी-20 सम्मेलन के दौरान गूगल-मैप भी नहीं दिखाएगा रास्ता, जानिए कैसा रहेगा मेट्रो का परिचालन ?

0
20230
फाइल फोटो

दिल्ली में जी20 सम्मेलन का आयोजन होने जा रहा है. इस दौरान कई रास्तों को बंद किया जाएगा तो वहीं प्रगति मैदान इलाके को ‘नो एंट्री जोन’ में तब्दील करने का फैसला लिया गया है. जी20 के दौरान कार्यक्रम और वीआईपी मेहमानों का ज्यादातर मूवमेंट नई दिल्ली जिले के क्षेत्र में ही होगा जिसको लेकर दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने विभिन्न देशों के राष्ट्रीय अध्यक्षों एवं उनके साथ आने वाले प्रतिनिधि मंडल के सदस्य की सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए दिल्ली को पूरी तरह से बंद रखने का निर्णय लिया है. बता दें कि 9 और 10 सितंबर को दिल्ली में जी-20 सम्मेलन का आयोजन होने जा रहा है.

गूगल-मैप नहीं दिखाएगा रास्ता, मेट्रो से सुविधा

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दिल्ली में होने वाले जी-20 सम्मेलन के लिए गूगल मैप से भी दिल्ली ट्रैफिक पुलिस बात कर रही है ताकि उस दौरान अगर कोई नई दिल्ली जिले के रास्तों के बारे में जानकारी ले तो उसे रास्ते बंद मिले. वहीं, नई दिल्ली के रास्ते कोई दिल्ली के किसी अन्य इलाकों में जाना चाहता हो तो उसे गूगल मैप पर वैकल्पिक मार्ग दिखाया जाए. वहीं, जो लोग नई दिल्ली के रास्ते में दिल्ली के अन्य हिस्सों में जाना चाहेंगे उन्हें गूगल मैप पर रास्ते बंद दिखेंगे. इतना ही नहीं आम लोगों को कम से कम सुविधा हो इसके लिए भी प्रयास किया जा रहे हैं इसके लिए जहां लोगों को बंद किए गए मार्गों की जानकारी दी जा रही तो वहीं दूसरी तरफ गूगल मैप से भी उस दौरान प्रतिबंधित मार्ग को ना दिखाने के लिए कहा गया है. हालांकि, मेट्रो सामान्य रूप से चलेगी उस पर कोई पाबंदी नहीं है.

वैध कागजातों के साथ अनुमति !

आपको बता दें कि स्पेशल सीपी एस.एस यादव ने इन रूट को लेकर बताया कि दिल्ली में आवागमन के लिए मेट्रो से यात्रा करना सबसे बेहतर विकल्प होगा. उन्होंने बताया कि नई दिल्ली क्षेत्र में पैदल यात्रियों के चलने पर कोई रोक नहीं लगाई जाएगी जबकि बाहरी गाड़ियों का जिले में प्रवेश प्रतिबंधित होगा. हालांकि, स्वास्थ्य सेवाओं को समर्पित गाड़ियों के अवागमन को जारी रखा जाएगा. वहीं, स्थाई निवासी और होटल में ठहरे लोगों को वैध कागजात के साथ-साथ सशर्त आवाजाही की अनुमति दी जाएगी. यह व्यवस्था 7 सितंबर की रात 12 बजे से 11 सितंबर की रात 12 बजे तक लागू रहेगी. बताते चलें कि दिल्ली में जी-20 सम्मेलन भव्य स्तर पर होने जा रहा है जिसके लिए तैयारियां भी जोरों-शोरों से चल रहीं हैं. हालांकि, कई रूट बंद होने से लोगों को थोड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है, देखना होगा कि जी-20 सम्मेलन के दौरान क्या कुछ नया और खास देखने को मिलता है.