CM Yogi: प्रदेश को सीएम योगी का तोहफा, गोवंश की सेवा करने वालों को इतने रुपये प्रति गोवंश देगी सरकार

0
7025
फाइल फोटो

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार प्रदेशवासियों को कई सौगातें देती है. इसी कड़ी में यूपी सरकार ने ऐलान किया है कि गोवंश का भरण पोषण कर रहे गौ सेवकों को 30 रुपये प्रति गोवंश दिया जा रहा है. अब यह राशि 50 रुपये प्रति गोवंश होगी. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शनिवार को पशुओं में लंपी वायरस से बचाव के प्रबंधन की समीक्षा कर रहे थे. इस दौरान उन्होंने कहा कि हाल के दिनों में गोवंश पर लंपी वायरस का दुष्प्रभाव देखने को मिल रहा है. इसकी वजह से कई राज्यों में व्यापक पशुधन हानि हुई है. बता दें कि सीएम ने कहा कि प्रदेश में इसके प्रसार को रोकने के लिए हमें मिशन मोड में काम करना होगा स्थिति सामान्य होने तक प्रदेश में पशु मेला का आयोजन स्थगित रखा जाएगा.

फाइल फोटो

लंपी वायरस से सुरक्षा के लिए ये

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, लंपी वायरस से सुरक्षा के लोगों ने कहा कि पशु टीकाकरण का विशेष अभियान चलाया जाना जरूरी है. उपलब्धता के लिए यह मच्छर इत्यादि से पहले वाला वायरस से ऐसे में ग्राम में विकास नगर विकास और पशुपालन विभाग पर सामान्य से गांव और शहरों में विशेष स्वच्छता अभियान चलाया जाए.

फाइल फोटो

‘कई व्यवस्थाएं की गई’

आपको बता दें कि लंपी वायरस के संक्रमण से गोविंद स्वस्थ हुए गोवंश और गैर संक्रमित गोवंश के लिए प्रथम बेड़े की व्यवस्था की जाए. निराश्रित गूगल स्थलों और कला के साथ-साथ आम पशुपालक को भी इस बारे में जागरूक किया जाए. निराश्रित गोविंद संरक्षण की दिशा में सतत प्रयासों के संतोष पद परिणाम मिल रहे हैं. वर्तमान में 6,889 निराशा को उच्च स्थान में 11.89 गोविंद संरक्षित है.