Monsoon Session: सदन में गूंजा मणिपुर घटना का मामला, हंगामे के चलते दोनों सदनों की कार्यवाही स्थगित

0
1876
फाइल फोटो

संसद का मानसून सत्र शुरू हो गया है. दोनों सदनों में सत्र की शुरुआत हंगामेदार रही जिसके चलते दोनों सदनों में कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित कर दी गई है. सत्र में मणिपुर हिंसा और मणिपुर की दो महिलाओं के वीडियो को लेकर जबरदस्त हंगामा हुआ. मानसून सत्र के पहले दिन हंगामे के चलते लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही सुचारू रूप से चल ही नहीं पाए जिसकी वजह से दोनों को स्थगित कर दिया गया है. वहीं, सदन शुरू होने से पहले पीएम मोदी ने सभी सांसदों से जनहित में सदन में कार्यवाही चलाने की बात कही थी.

फाइल फोटो

मणिपुर में हुई घटना को लेकर गूंजा सदन
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मणिपुर की वायरल हुई वीडियो को लेकर सदन में चर्चा हुई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि, ‘मैं इस लोकतंत्र के मंदिर के पास खड़ा हूं तब मेरा हृदय पीड़ा से भरा हुआ है, क्रोध से भरा हुआ है. मणिपुर की जो घटना सामने आई है वह किसी भी सभ्य समाज को शर्मसार करने वाली है. पाप करने वाले और गुनाह करने वाले कितने और कौन हैं वह अपनी-अपनी जगह है लेकिन बेज्जती पूरे देश की हो रही है…’ पीएम ने सभी मुख्यमंत्रियों से अपील भी की है और कहा है कि अपने-अपने राज्यों में कानून व्यवस्था को मजबूत करने और महिलाओं की सुरक्षा के लिए कठोर से कठोर कदम उठाने का प्रयास करें.

फाइल फोटो

सदन‌ में विपक्ष पर हमलावर बीजेपी
आपको बता दें कि मणिपुर घटना को लेकर सदन में कई बातें हुईं. इसी कड़ी में केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने विपक्ष को निशाने पर लिया. उन्होंने कहा कि, ‘आज विपक्ष का रवैया देखकर लगता है कि वह सदन की कार्यवाही को चलने नहीं दे रहे हैं, जब सरकार ने बता दिया है कि हम मणिपुर की घटना को लेकर चर्चा करने को तैयार हैं फिर क्यों डिस्टर्ब कर रहे हैं? यह दिखाता है कि विपक्ष सदन की कार्यवाही को रोकना चाहता है. सरकार चर्चा के लिए तैयार है लेकिन विपक्ष भाग रहा है…’ बताते चलें कि सरकार ने मानसून सत्र के दौरान 31 विधेयकों को पारित करने के लिए पूरा कार्यक्रम तैयार किया है, देखना होगा कि इस 21 दिन के सत्र में क्या खास होता है.