भारतीय सिनेमा का इतिहास बहुत ज्यादा पुराना है. यहाँ सदियों से फिल्में बनती आ रही हैं और हर साल अलग-अलग कैटेगरी में बनने वाली ये फिल्में लोगों का जमकर मनोरंजन भी करती हैं. बॉलीवुड इंडस्ट्री को विश्व में सबसे बड़ी मनोरंजन इंडस्ट्रियों में शुमार किया गया है. भारत में लोगों को फिल्में देखने का बहुत ज्यादा शौक है शायद इसी वजह से यहाँ अलग-अलग मुद्दों को लेकर भी फिल्में बनाई जाती है. बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में हर साल हजारों कलाकार अपनी किस्मत आजमाने आते है. किसी को पहली ही फिल्म से नाम और शोहरत मिल जाती है वहीं कुछ ऐसे भी है जिन्हें बिना सफलता मिले ही वापस लौट जाना पड़ता है. आपको शायद ना पता हो कि भारतीय सिनेमा ने बहुत सी उपलब्धियां हासिल की है जिनमें से एक उपलब्धि है गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में बॉलीवुड फिल्मों का नाम दर्ज कराकर देश का मान बढ़ाना. आज हम आपको बॉलीवुड की ऐसी ही कुछ फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने हॉलीवुड फिल्मों को पीछे छोड़कर अपना नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में करवाया है दर्ज.

3. यादें

शायद आपको ना पता हो कि साल 1964 में रिलीज हुई फिल्म ”यादें” का नाम भी गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल किया गया है. इस फिल्म का नाम इसलिए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल किया गया था क्योंकि इस फिल्म में बस एक ही अभिनेता थे और वो भी सुनील दत्त. आपको जानकर हैरानी होगी कि इस फिल्म के निर्माता और निर्देशक भी सुनील दत्त ही थे. फिल्म की शुरू में ही लिखा हुआ आता है कि वर्ल्ड्स फर्स्ट वन एक्टर मूवी. वहीं बात की जाए इस फिल्म की कहानी की तो इस फिल्म में एक व्यक्ति की कहानी को दिखाया गया है कि कैसे वह अकेले ही घर की चीजों से बात करके अपने परिवार के साथ बिताए पलों को याद करता है. इस फिल्म में अभिनेत्री नरगिस दत्त ने सुनील दत्त की पत्नी का रोल अदा किया था, लेकिन वो फिल्म में कहीं दिखाई नहीं दी बल्कि उनकी आवाज़ सुनने को मिली थी.

Also Read -   70 के दशक में पहली बार बॉलीवुड की इन 3 अभिनेत्रियों ने स्क्रीन पर पार कर दी थी बोल्डनेस की सारी हदें

Source: Sacnik

2. कहो ना प्यार है

साल 2000 में रिलीज हुई फिल्म ”कहो ना प्यार है” से बॉलीवुड में कदम रखने वाले अभिनेता ऋतिक रोशन ने अपनी पहली ही फिल्म के सुपरहिट होने पर ये साबित कर दिया था कि उनका फिल्मों में सफर बहुत लंबा रहने वाला है और इस फ़िल्म की सफलता के बाद ऋतिक रोशन ने बॉलीवुड को बहुत सी सुपरहिट फ़िल्में दी हैं. बता दें कि ऋतिक रोशन की पहली फिल्म ”कहो ना प्यार है” ने रिलीज होते के साथ ही सफलता के अलग ही मुकाम हासिल किये थे. इस फिल्म ने रिलीज होने के बाद 102 पुरस्कार जीते थे जिस वजह से ऋतिक की ये फिल्म गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी अपना नाम दर्ज़ करवा चुकी हैं. इस फिल्म के लिए ऋतिक को बेस्ट डेब्यू एक्टर के अवॉर्ड से तो नवाजा ही गया था, बल्कि ऋतिक ने बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड भी अपने नाम किया था.

Source: Sacnik

1. बाहुबली: द बिगनिंग

फिल्म डायरेक्टर एस एस राजमौली किसी परिचय के मोहताज़ नहीं हैं. अपने अभी तक के करियर में एस एस राजमौली ने फिल्म इंडस्ट्री को ” बाहुबली: द बिगनिंग” और ”बाहुबली 2” जैसी सुपरहिट फ़िल्में दी है. एस एस राजमौली की ये दो फ़िल्में ऐसी है जिहोने सफलत के अलग ही मुकाम हासिल किये थे. अब एस एस राजमौली RRR फ़िल्म के साथ एक फिर बड़े पर्दें पर वापसी कर चुके हैं. एस एस राजमौली की ये फ़िल्म में हर दिन सफलता के अलग ही मुकाम छू रही है. आपको बता दें कि साउथ के दिग्गज निर्देशक एस एस राजमौली की फिल्म ”बाहुबली: द बिगनिंग” ने रिलीज होते के साथ ही बहुत से नए रिकॉर्ड बनाए थे और बहुत से पुराने रिकॉर्ड तोड़े भी थे. एस एस राजामौली की इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा दिया था.

Also Read -   दुनिया भर में पॉपुलर हैं भोजपुरी के ये 4 सुपरस्टार, पहले नंबर वाला तो राजनीति में भी गाड़ रहा है झंडे

Source: E24 Bollywood

शायद आपको ना पता हो कि प्रभास और राणा दग्गुबती स्टारर फिल्म ”बाहुबली: द बिगनिंग” ने अपना नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज़ करवाया हुआ है. दरअसल कोच्चि की यूनाइटेड मीडिया कंपनी ने ”बाहुबली: द बिगनिंग” फिल्म का 50,000 स्क्वायर फीट का पोस्टर बनाया था जिसकी वजह से इस फिल्म का नाम गिनीज बुक में दर्ज किया गया है.