नाम में क्या रखा है? भले ही ऐसा कहा जाता हो,लेकिन बॉलीवुड इंडस्ट्री में नाम की बहुत ज्यादा अहमियत है. बॉलीवुड में ऐसे बहुत से सितारे हैं जिन्होंने फिल्मों में आने के लिए अपने असली नाम को छुपाकर रखा है. कुछ कलाकारों ने तो फिल्मों में कदम रखने के लिए अपने नाम ही बदल लिए थे. इनमें से कुछ सितारों ने नाम बदलकर बॉलीवुड में आज खुद को दिग्गज कलाकारों की लिस्ट में सबसे ऊपर लाकर खड़ा कर दिया है. अध्विश्वास की मारी इस फ़िल्मी दुनिया में नाम को बहुत महत्व दिया जाता है. आज हम आपको बॉलीवुड के ऐसे ही सितारों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने फिल्मों में सफलता हासिल करने के लिए बदल लिए थे अपने नाम.

3. आमिर खान

साल 1984 में रिलीज हुई फिल्म ”होली” से बॉलीवुड में कदम रखने वाले आमिर खान को बॉलीवुड में असली पहचान साल 1988 में रिलीज हुई फिल्म ”कयामत से कयामत” से मिली थी. फिल्म एक्टर होने के साथ-साथ आमिर खान डायरेक्टर और प्रोड्यूसर भी है. फिल्मों में आमिर को उनके शानदार अभिनय के लिए नेशनल अवॉर्ड के साथ-साथ साल 2003 में पद्मश्री और 2010 में पद्म भूषण अवॉर्ड से भी सम्मानित किया जा चुका है. वहीं बात करें आमिर खान की कुछ सुपरहिट फिल्मों की तो ”कयामत से कयामत तक”, ”राजा हिंदुस्तानी”, ”सरफरोश”, ”लगान”, ”रंग दे बसंती”, ”तारे जमीन पर”, ”थ्री इडियट्स” और ”दंगल” ये आमिर की कुछ ऐसी फ़िल्में है जिन्होंने रिलीज होते ही बड़े पर्दें पर धमाल मचा दिया था. वैसे तो आमिर खान को बॉलीवुड में ”मिस्टर परफेक्शनिस्ट” के नाम से जाना जाता है,लेकिन आमिर खान का असली नाम ”मोहम्मद आमिर हुसैन खान” है जिसको उन्होंने फिल्मों में कदम रखने से पहले बदलकर आमिर खान कर दिया था.

Also Read -   बॉलीवुड के ये 3 बड़े सितारे होली के रंगों से करते हैं तौबा, वजह सुनकर यकीन नहीं होगा

Source: Webdunia

2. सलमान खान

बॉलीवुड में दबंग के नाम से पहचाने जाने वाले अभिनेता सलमान खान किसी भी परिचय के मोहताज नहीं है. खुद की मेहनत और लगन के दम पर सलमान खान ने आज फिल्मों में जो नाम और शोहरत कमाई है वो कमाना हर किसी के बस की बात नहीं हैं. आज के समय में सलमान खान की गिनती बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेताओं में की जाती है. सलमान ने अपने फ़िल्मी करियर में हर छोटे बड़े अभिनेताओं और अभिनेत्रियों के साथ काम किया है. साल 1988 में रिलीज हुई फिल्म ”बीवी हो तो ऐसी” से बॉलीवुड में कदम रखने वाले सलमान खान को बॉलीवुड फिल्मों में असली सफलता साल 1989 रिलीज हुई फिल्म ”मैंने प्यार किया” के बाद मिली. वैसे तो बॉलीवुड में सलमान को टाइगर, दबंग, बॉक्स ऑफिस किंग, भाईजान के नाम से भी जाना जाता है,लेकिन सलमान खान का असली नाम ”अब्दुल रशीद सलीम सलमान खान” है. सलमान के इस असली नाम के बारे में किसी को भी नहीं पता है. फिल्मों में कदम रखने से पहले सलमान खान ने अपने नाम को चेंज करके सिर्फ सलमान खान रख लिया था.

Source: Bollywood Hungama

1. अक्षय कुमार

बॉलीवुड में खिलाडी कुमार के नाम से पहचान बना चुके अभिनेता अक्षय कुमार की गिनती आज बॉलीवुड के सबसे महंगे और दिग्गज अभिनेताओं में की जाती है. बॉलीवुड में अक्षय कुमार का सफर बहुत संघर्षों से भरा हुआ था. एक होटल में नौकरी करते हुए बॉलीवुड में नाम और शोहरत कमाने में अक्षय को कई साल लग गए. फिल्मों में कदम रखने से पहले अक्षय ने बैंकॉक में मार्शल आर्ट की ट्रैंनिंग भी ली है. आज बॉलीवुड का हर फिल्म निर्माता अक्षय के साथ काम करने के लिए उत्सुक रहता है. अक्षय ने फिल्मों में जो नाम और शोहरत कमाई है वो कमाना हर किसी के बस की बात नहीं हैं.

Also Read -   India's Digital Strike on China : Government Bans 59 Chinese Apps including Tik Tok and Share it

Source: Bollywood Hungama

साल 1991 में रिलीज हुई फिल्म ”सौगंध” से बॉलीवुड में कदम रखने वाले अक्षय को इस फिल्म के लिए फिल्मफेयर अवार्ड्स के लिए भी नॉमिनेट किया गया था. आपको बता दें कि फिल्मों में आने के लिए अक्षय ने अपना नाम बदल लिया था. अक्षय कुमार का असली नाम ”राजीव हरिओम भाटिया” है जिसके बारे में बहुत से लोगों कोई पता भी नहीं होगा.