15.1 C
New Delhi
Monday, February 6, 2023

कियारा आडवाणी संग शादी की खबरों पर सिद्धार्थ मल्होत्रा ने दिया रिएक्शन

बॉलीवुड अभिनेता सिद्धार्थ मल्होत्रा अपनी आने वाली...

रिलीज होने से पहले कोर्ट पहुंची अर्जुन कपूर की फिल्म ‘कुत्ते’, पोस्टर से जुड़ा है विवाद

बॉलीवुड अभिनेता अर्जुन कपूर,तब्बू,नसीरुद्दीन शाह जैसे दिग्गज...

ये हैं बॉलीवुड के सबसे महंगे डायरेक्टर्स, पहले नंबर वाले ने फिल्म डायरेक्ट करने के लिये थे 100 करोड़

Editorialये हैं बॉलीवुड के सबसे महंगे डायरेक्टर्स, पहले नंबर वाले ने फिल्म डायरेक्ट करने के लिये थे 100 करोड़

बॉलीवुड की कोई भी फ़िल्म अगर 300 करोड़ तक कमा ले तो इसका सारा क्रेडिट फ़िल्म के हीरो हीरोईन को दिया जाता है, लेकिन इस सफलता के पीछे सबसे बड़ा हाथ होता है फ़िल्म के डायरेक्टर का. फ़िल्म के डायरेक्टर किसी भी फ़िल्म को बनने में इतनी ज़्यादा मेहनत करते है जिसका अंदाज़ा आप सपने में भी नहीं लगा सकते हैं. बॉलीवुड में आपको ऐसे बहुत से डायरेक्टर देखने को मिल जाएँगे जिनकी फ़िल्मों के लोग दीवाने है और उनके द्वारा डायरेक्ट की गई फ़िल्मों को देखने के लिए हमेशा उत्सुक रहते हैं. बॉलीवुड के कुछ डायरेक्टर्स की फ़िल्मों ने तो बहुत बार सेंचुरी लगाई है. इस लिस्ट में एक ऐसी भी फ़िल्म शामिल है जो 1000 करोड़ से ज़्यादा की कमाई कर चुकी है. आपको शायद नहीं पता होगा कि बॉलीवुड फ़िल्मों को डायरेक्ट करने वाले डायरेक्टर भी कमाई के मामले में बॉलीवुड कलाकारों को कड़ी टक्कर देते हैं. आज हम आपको बॉलीवुड के ऐसे ही डायरेक्टरों के बारे में बताने जा रहे हैं जो एक फ़िल्म को डायरेक्ट करने के लेते है करोड़ों रूपये.

4. संजय लीला भंसाली

संजय लीला भंसाली की गिनती बॉलीवुड के दिग्गज फ़िल्म डायरेक्टरों में की जाती है. संजय लीला भंसाली ने बॉलीवुड को एक से बढ़कर एक बहुत सी सुपरहिट फ़िल्में दी हैं. संजय लीला भंसाली को उनके शानदार डायरेक्शन की वजह से पद्म अवार्ड से भी सम्मानित किया गया है. संजय लीला भंसाली ने बॉलीवुड को बहुत सी आइकॉनिक फ़िल्में दी है. ”देवदास”, ”बाजीराव मस्तानी” और इस साल रिलीज हुई ”गंगूबाई काठियावाड़ी” जैसी शानदार फ़िल्म को संजय लीला भंसाली ने ही डायरेक्ट किया है. वहीं बात की जाए फ़िल्मों को डायरेक्ट करने के लिए संजय लीला भंसाली के द्वारा ली जाने वाली फीस की तो आपको बता दें संजय का खुद का प्रोडक्शन हाउस है और वो ज्यादातर फ़िल्में अपने बैनर की तले ही बनाते हैं, लेकिन दूसरी किसी भी फ़िल्म को डायरेक्ट करने के लिए संजय लीला भंसाली कोई फ़िक्स फ़ीस नहीं लेते है बल्कि वो फ़िल्म की कमाई के हिसाब से अपनी फ़ीस तय करते हैं.

Also Read -   Why State Election results 2018 are not Congress’ win but BJP’s loss?

Source: Patrika 

3. राजकुमार हिरानी

राजकुमार हिरानी के द्वारा डायरेक्ट की गई फ़िल्में लोगों को बहुत ज्यादा पसंद आती हैं. राजकुमार हिरानी के द्वारा डायरेक्ट की गई फ़िल्में समाज को कोई ना कोई संदेश जरूर देती हैं. ”मुन्नाभाई एमबीबीएस” , ”पीके” , ”3 इडियट्स” जैसी सुपरहिट फिल्मों में आप राजकुमार हिरानी के डायरेक्शन का जादू देख ही चुके हैं. राजकुमार हिरानी बॉलीवुड के जाने माने और बड़े डायरेक्टर हैं. बात की जाए फिल्मों को डायरेक्ट करने के लिए राजकुमार हिरानी के द्वारा ली जाने वाली फ़ीस की तो राजकुमार हिरानी एक फिल्म को डायरेक्ट करने के लिए 14 से 15 करोड़ रूपये तक लेते हैं.

Source: Amarujala

2. रोहित शेट्टी

बॉलीवुड को सिंबा, सिंघम और गोलमाल जैसी सुपरहिट फ़िल्में देने वाले रोहित शेट्टी की गिनती आज बॉलीवुड के दिग्गज डायरेक्टरों में की जाती हैं. रोहित शेट्टी के बारे में कहा जाता है कि उनकी फ़िल्में बॉक्स ऑफ़िस पर रिकॉर्ड तोड़ कमाई करती हैं. साल 2010 में रोहित शेट्टी की सभी फ़िल्मों ने बड़े पर्दें पर 150 करोड़ से ऊपर का कलेक्‍शन किया था. वहीं कुछ फ़िल्मों ने तो खुद को 400 करोड़ के क्लब में भी शामिल कर लिया था. वहीं बात की जाए रोहित के द्वारा फ़िल्म डायरेक्ट करने के लिए ली जाने वाली फीस की तो रोहित एक फ़िल्म को डायरेक्ट करने के लिए 25 करोड़ रूपये लेते हैं.

Source: Zee News

1. एस राजमौली

एस राजमौली का नाम सुनते ही हम सबके मन में ”बाहुबली” , ”बाहुबली 2” फिल्म की तस्वीर उभर कर आ जाती है. इस फिल्म के रिलीज होने से पहले बहुत ही कम लोग एस राजमौली के बारे में जानते थे. शायद ही किसी को पता था कि एस राजमौली कौन है? किसी ने सपने में भी नहीं सोचा था कि एस राजमौली द्वारा डायरेक्ट की गयी फिल्म ”बाहुबली” बॉक्स ऑफिस पर एक झटके में 700 करोड़ रुपये का बिजनेस कर लेगी.

Also Read -   बॉलीवुड से है इन 3 सितारों का 'पवित्र रिश्ता',हॉलीवुड के बड़े ऑफर्स को ठुकराने में नहीं लगाई देर

Source: prabhatkhabar

वहीँ बात की जाए एस राजमौली के द्वारा डायरेक्ट की गयी फिल्मों में ली गयी फ़ीस की तो एस राजमौली ने बाहुबली फिल्म को डायरेक्ट करने के लिए बहुत छोटी से फ़ीस ली थी, लेकिन ”बाहुबली 2” को डायरेक्ट करने के लिए एस राजमौली ने 100 करोड़ रूपये की फ़ीस चार्ज की थी.

Check out our other content

Check out other tags:

Most Popular Articles