बॉलीवुड इंडस्ट्री में उम्र बिलकुल भी मायने नहीं रखती हैं. इस फिल्म इंडस्ट्री में लोगों को काम उनके टैलेंट के दम पर ही मिलता है. यही सबसे बड़ी वजह है कि उम्र में बड़े बहुत से अभिनेताओं और अभिनेत्रियों ने छोटी उम्र के किरदार निभाए तो बहुत बार छोटी उम्र के फ़िल्मी सितारों ने अपनी उम्र से बड़ी उम्र के किरदारों को बहुत ही शानदार तरीके से बड़े पर्दे पर लोगों के सामने प्रदर्शित किया है.  वैसे अगर बात बॉलीवुड इंडस्ट्री की की जाए तो बॉलीवुड में ऐसी बहुत सी अभिनेत्रियां हैं जो फिल्मों में उनके द्वारा निभाए गए माँ के किरदार के लिए दुनियाभर में जानी जाती है. आज हम आपको बॉलीवुड की ऐसी ही अभिनेत्रियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने अपनी उम्र से बड़ी उम्र के कलाकारों की माँ के किरदार बड़े पर्दें पर बहुत ही शानदार तरीके से निभाकर लोगों का खूब मनोरंजन किया है और उनकी इसी शानदार एक्टिंग की वजह से कोई भी उनकी उम्र का अंदाज़ा नहीं लगा सकता है.

3. रीमा लागू

अभिनेत्री रीमा लागू किस परिचय की मोहताज़ नहीं हैं. रीमा ने बड़े पर्दें के साथ-साथ छोटे पर्दें पर शानदार अभिनय कर लोगों का खूब मनोरंज किया है. रीमा लागू अदाकारी की दुनिया में बहुत लम्बे समय से काम कर रही हैं. अपनी ज्यादातर फिल्मों में रीमा माँ के किरदार में ही नजर आई हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि महज 36 साल की उम्र में रीमा ने एक फिल्म में ऋषि कपूर की माँ का किरदार निभाया था. जबकि ऋषि कपूर रीमा लागू से उम्र में 5 साल बड़े थे. इसके अलावा रीमा कई हमउम्र कलाकारों की माँ का किरदार भी निभा चुकी हैं. बॉलीवुड की ये दिग्गज अभिनेत्री साल 2017 में दुनिया को हमेशा के लिए अलविदा कह चुकी हैं.

Also Read -   एक भोजपुरी फिल्म करने के लिए मोटी रकम वसूलते हैं ये 3 भोजपुरी सुपरस्टार, पहले वाले की फीस में बन जाए पूरी फिल्म

Source: The Indian Express

2. राखी गुलज़ार

राखी ने साल 1967 में महज 20 साल की उम्र में एक बंगाली फिल्म ”बधु बारन ”से अभिनय की शुरुआत की थी. वहीँ बात की जाए बॉलीवुड की तो साल 1970 में रिलीज हुई फिल्म ‘‘जीवन मृत्यु” से राखी ने बॉलीवुड में कदम रखा था. इस फिल्म में उनके साथ धर्मेंद्र मुख्य भूमिका में नजर आए थे. इस फिल्म के बाद राखी ने बॉलीवुड को एक से बढ़ाकर एक हिट फिल्मे दी. कुछ फिल्मों में राखी मेन लीड में नजर आई तो किसी फिल्म में उन्हें सपोर्टिंग रोल मिला, लेकिन साल 1982 में आई फिल्म ”शक्ति” में राखी ने अमिताभ बच्चन की माँ का रोल निभाया था. बता दें कि अमिताभ बच्चन राखी से उम्र में 5 साल बड़े हैं. इस फिल्म में स्मिता पाटिल, दिलीप कुमार, अमरीश पूरी जैसे दिग्गज सितारे भी नजर आए थे. इस फिल्म के बाद राखी ने करण अर्जुन फिल्म में भी माँ का किरदार बहुत ही शानदार तरीके से निभाया था और इस फिल्म में राखी को उनके द्वारा बोले गए डायलॉग के लिए आज भी याद किया जाता है.

Source: The Hindustan Hub

1. नरगिस

बॉलीवुड की सबसे बेहतरीन और खूबसूरत अभिनेत्रियों में खुद का नाम दर्ज़ करवा चुकी नरगिस किसी परिचय की मोहताज़ नहीं हैं. साल 1935 में रिलीज हुई फिल्म ”तलाश हक़” से नरगिस ने बॉलीवुड में अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत की थी. जिस समय नरगिस ने फिल्मों में कदम रखा उस समय उनकी उम्र बहुत छोटी थी जिस वजह से उन्हें बॉलीवुड में बेबी नरगिस के नाम से जाना जाने लगा था. जैसे जैसे नरगिस की उम्र बढ़ती गयी फिल्मों में उन्होंने अपने शानदार अभिनय से लोगों का खूब मनोरंजन किया. साल 1957 में रिलीज हुई फिल्म ”मदर इंडिया” आज भी इंडिया की आल टाइम बेस्ट फिल्म की लिस्ट में सबसे ऊपर आती है. इस फिल्म में नरगिस, सुनील दत्त और राजेंद्र कुमार मुख्य भूमिका में नजर आए थे. बता दें कि इस फिल्म में नरगिस ने सुनील दत्त और राजेंद्र कुमार की माँ का किरदार बहुत ही शानदार तरीके से निभाया था, लेकिन आपको जानकर जरुर झटका लगेगा कि इन तीनो ही सितारों की उम्र में ज्यादा फर्क नहीं था.

Also Read -   बॉलीवुड की ये 4 अभिनेत्रियां ग्‍लोइंग स्‍किन के लिए लगाती हैं ये सस्‍ती चीजें,पहला नाम हैरान कर देगा

Source: Bollyspice

नरगिस, सुनील दत्त और राजेंद्र कुमार तीनों का जन्म साल 1929 में हुआ था, लेकिन फिर भी अपने हम उम्र कलाकार की माँ का किरदार निभाकर नरगिस ने सभी को हैरान कर दिया था.