24.1 C
New Delhi
Friday, December 9, 2022

40 वर्ष से ऊपर के लोगों को मिलेंगे 5 हजार रुपये महीना, जानिए इस योजना की पूरी डिटेल

Current News40 वर्ष से ऊपर के लोगों को मिलेंगे 5 हजार रुपये महीना, जानिए इस योजना की पूरी डिटेल

दोस्तों अपने भविष्य को सही दिशा और उसको सुरक्षित करने के लिए हम सभी लोग चिंतित रहते है ऐसे में कई लोग काफी पहले से निवेश शुरू कर देते है आज के इस आधुनिक दौर में कई लोग विभिन्न बातो को ध्यान में रखकर निवेश करते है तो वहीं देश में ऐसे लोगों की संख्या काफी अधिक है, जो सुरक्षित निवेश के विकल्प के रास्तों की तलाश करते हैं। हालाकि अगर आप भी किसी ऐसी स्कीम की तलाश कर रहे हैं, जहां पर निवेश करने के बाद आपका भविष्य सुरक्षित हो जाए। इसी कड़ी में आज हम आपको भारत सरकार की एक महत्वाकांक्षी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं। भारत सरकार की और  से  योजना चलाई गयी है  । इस स्कीम में निवेश करने के बाद आपको किसी दूसरे व्यक्ति के ऊपर आर्थिक रूप से निर्भर होने की जरूरत नहीं होगी। तो आइये जानते है इस पूरी योजना के बारे में विस्तार से जानने के लिए बने रहे लेख के अंत तक.

40 वर्ष से ऊपर के लोगों को मिलेंगे 5 हजार रुपये महीना, यहां जानें इस सरकारी योजना की पूरी डिटेल

आपको करना होगा कुछ पैसो का निवेश :-

जानकारी दे दें की यह योजना वृद्धावस्था के लिए बेहद लाभदायक है। अतः 40 वर्ष से अधिक उम्र होने के बाद आपको इस योजना में खाता खुलवा लेना चाहिए। इस योजना में खाता खुलवाने के बाद आपको प्रति माह कुछ पैसे इस योजना के खाते में डालने होते हैं। जब आपकी उम्र 60 वर्ष हो जाती है तो आपके जमा किये हुए पैसे के हिसाब से आपको 1 से 5 हजार रुपये प्रति माह की पेंशन प्रदान की जाती है।

Also Read -   भारत को बड़ी कामयाबी, DRDO ने किया AD-1 इंटरसेप्टर मिसाइल का सफल परीक्षण

आवेदक को मिलेगी इतनी पेंशन :-

आपको बता दें की यह एक सरकारी योजना है। इसमें आपको गारंटीड रिटर्न मिलता है। यदि आवेदक 18 वर्ष का है तथा प्रति माह 210 रुपये जमा करता है तो 60 वर्ष की आयु होने पर वह 5 हजार रुपये की पेंशन प्राप्त कर सकता है। यदि आवेदक 18 वर्ष की आयु से 42 रुपये प्रति माह का निवेश करता है तो उसको 1 की पेंशन 60 साल का होने पर मिल सकेगी। यदि आवेदक अपनी धनराशि को 60 वर्ष का होने से पहले निकालना चाहता है तो कुछ परिस्थितियों में यह भी संभव है।

Check out our other content

Check out other tags:

Most Popular Articles