बॉलीवुड के फ़िल्मी सितारों की ज़िंदगी जैसे दिखती हैं असल ज़िंदगी में बिलकुल भी वैसी नहीं होती हैं. ऐसे बहुत से सितारे हैं जिन्होंने बॉलीवुड में आने के लिए कड़ी मेहनत की और बॉलीवुड में नाम कमाया. वहीं कुछ सितारे यहाँ नाम कमाने के पीछे दौड़ते-दौड़ते गुम हो जाते है, लेकिन बॉलीवुड इंडस्ट्री ऐसे ना जाने कितने टैलेंट से भरी हैं जिन्होंने दिन रात कड़ी मेहनत, संघर्ष और दमदार परफॉरमेंस के दम पर आज बॉलीवुड में अपनी जगह पक्की की है. कुछ सितारों का तो शुरू से ही सपना था कि वो फ़िल्मों में काम करें वहीं कुछ सितारों ने ऐसा सोचा भी नहीं था. बता दें कि बॉलीवुड में ऐसे बहुत से सितारे हैं जिनके रास्ते फ़िल्मों में आने से पहले अलग थे, लेकिन मंज़िल बॉलीवुड में आकर रुकी. आज हम आपको बॉलीवुड के कलाकारों की नौकरी के बारे में बताने जा रहे हैं कि बॉलीवुड के कलाकार फ़िल्मों में काम करने से पहले मज़बूरी में क्या नौकरी करते थे.

3. अक्षय कुमार- शेफ और वेटर

बॉलीवुड में खिलाड़ी कुमार के नाम से पहचाने जाने वाले अभिनेता अक्षय कुमार किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं. अक्षय ने बॉलीवुड को एक से बढ़कर एक सुपरहिट फ़िल्में दी है. अक्षय कुमार के बारे में ये सभी जानते हैं कि वो फ़िल्मों में कदम रखने से पहले बैंकॉक के एक होटल में शेफ और वेटर की नौकरी करते थे और इस नौकरी को करके ही अक्षय थोड़ी बहुत कमाई कर लेते थे. इसके अलावा अक्षय कुमार ताइक्वांडो में ब्लैक बेल्ट भी हैं और उन्होंने बैंकॉक में हाई मार्शल आर्ट की ट्रैंनिंग ली है. जब अक्षय कुमार ने बैंकॉक से देश लौटकर फ़िल्मों में कदम रखने का फ़ैसला किया तो उन्हें इस बात का अंदाज़ा नहीं था कि एक दिन उनकी गिनती बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेताओं में की जाएगी. अक्षय कुमार ने बॉलीवुड में पहली बार कदम साल साल 1991 में रखा था, लेकिन इससे पहले वो 1987 में आई फिल्म ”आज” में कैमियो करते हुए भी दिखाई दिये थे. बता दें क़ि अक्षय अपनी एक्शन फिल्म में स्टंट भी खुद ही करते हैं.

Also Read -   दो बार माँ बन चुकी हैं ये 3 बॉलीवुड अभिनेत्रियां, लेकिन खूबसूरती के मामले में आज की अभिनेत्रियों को देती हैं कड़ी टक्कर

Source: AmarUjala

2. रणवीर सिंह- कॉपीराइटर

रणवीर सिंह की गिनती बॉलीवुड के ऐसे अभिनेताओं में सबसे ऊपर की जाती जो हर किरदार को बखूबी निभा सकते हैं. अभी तक रणवीर सिंह ने अपने फ़िल्मी करियर में बॉलीवुड में ऐसी उपलब्धियां हासिल की है जो हासिल करना हर किसी के बस की बात बिलकुल भी नहीं हैं. बता दें कि रणवीर सिंह ने बॉलीवुड में कदम साल 2010 में रिलीज हुई फिल्म ”बैंड बाजा बारात” फिल्म से रखा था और इस फिल्म के बाद रणवीर ने कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा, लेकिन क्या आपको पता है कि फिल्मों में कदम रखने से पहले रणवीर सिंह एक एडवरटाइजिंग कंपनी में कॉपीराइटर का काम किया करते थे. जी हाँ बॉलीवुड में कदम रखने से पहले रणवीर सिंह ओगिल्वी,माथर और जे. वाल्टर थॉम्पसन जैसी बड़ी विज्ञापन एजेंसियों में एक कॉपीराइटर के रूप में काम किया करते थे.

Source: Jagran

1. नवाजुद्दीन सिद्दीकी- केमिस्ट और वॉचमैन

एक छोटे से शहर से होते हुए नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने बॉलीवुड में अपनी धाक जमाने के लिए बहुत संघर्ष किया है. आठ भाई-बहनों के परिवार का भरण-पोषण करने के लिए नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने एक केमिस्ट की दुकान में नौकरी की थी. जब नवाजुद्दीन सिद्दीकी एक बार दिल्ली आए तो वो यहाँ थियेटर की तरफ आकर्षित होने लगे. इसके बाद नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने 2 साल तक दिल्ली में वॉचमैन की नौकरी भी की थी. इसके बाद नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में दाखिला लिया, लेकिन उनका स्ट्रगल फिर भी खत्म नहीं हुआ था.

 

बॉलीवुड में अपनी पहचान बनाने से पहले उन्होंने कुछ फिल्मों में बहुत से छोटे रोल किये. जिसके अब उनकी गिनती बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेताओं में की जाती है. कड़ी मेहनत और लगन के दम पर आज हर फिल्म निर्माता नवाजुद्दीन सिद्दीकी के साथ काम करने के लिए उत्सुक रहता है.