बॉलीवुड इंडस्ट्री पर कई सालों से राज़ करते आ रहे हैं ये 3 परिवार, कपूर खानदान से लेकर देओल परिवार तक है लिस्ट में शामिल

0
146

हिंदी फ़िल्म जगत में बहुत से परिवार मौजूद हैं जो कई पीढ़ियों से बॉलीवुड पर राज कर रहे हैं. इन परिवारों के दादा परदादा में से कोई ना कोई फ़िल्म जगत में बहुत पहले ही अपना में सफ़र शुरू कर चुका है. इनमें से कुछ ने तो कैमरा के सामने दमदार अभिनय दिखाया तो कुछ कैमरा के पीछे रहकर अपना टैलेंट दुनियाभर में दिखा रहे हैं. समय के साथ बॉलीवुड में बहुत से बदलाव आए हैं. अपने परिवार की विरासत आज की पीढ़ी बहुत ही बखूबी ढंग से आगे बढ़ा रही हैं. कपूर ख़ानदान किसी परिचय का मोहताज नहीं हैं. कपूर ख़ानदान पिछले कई दशकों से बॉलीवुड पर राज कर रहा हैं और कपूर खानदान के अलावा और भी बहुत से ऐसे परिवार बॉलीवुड में मौजूद है जिनकी नई पीढ़ी फिल्मों में काम करके अब अपने बाप दादा का नाम रोशन कर रहे हैं. आज हम आपको बॉलीवुड के ऐसे ही परिवारों के बारे में बताने जा रहे हैं जो पिछले कई सालों से कर रहे हैं बॉलीवुड पर राज.

3. कपूर खानदान

कपूर खानदान की गिनती बॉलीवुड के ऐसे खानदानों में की जाती है जो पिछले बहुत सालों से हिंदी फिल्म जगत पर राज कर रहा है. कपूर खानदान के पृथ्वीराज ने मुग़ल-ए-आज़म फ़िल्म से बॉलीवुड में अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की थी और अब इनके दुनिया को अलविदा कहने के बाद इनका परिवार फ़िल्म जगत पर राज कर रहा है. कपूर परिवार से पहले शशि कपूर, शम्मी कपूर और ऋषि कपूर ने बॉलीवुड को एक से बढ़कर एक बहुत सी सुपरहिट फ़िल्में दी है और इन सभी ने खुद को बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेताओं की लिस्ट में लाकर खड़ा कर दिया है, लेकिन अब इनके बच्चे बॉलीवुड में अपनी विरासत को आगे बढ़ा रहे हैं. करिश्मा कपूर, करीना कपूर, रणबीर कपूर भी हिंदी फ़िल्म जगत के दिग्गज कलाकारों में खुद को शामिल कर चुके हैं.

Source: Dainik Bhaskar

2. समर्थ परिवार

समर्थ परिवार ने भी कई पीढ़ियों से बॉलीवुड में अपना खूब नाम कमाया है और अपने अभिनय से बॉलीवुड में खूब योगदान भी दिया है. शोभना समर्थ अपने समय में बॉलीवुड की दिग्गज अभिनेत्रियों में आती थी. शोभना ने बॉलीवुड को एक से बढ़कर एक बहुत सी सुपरहिट फ़िल्में दी है. शोभना के बाद उनकी बेटों नूतन और तनुजा ने बॉलीवुड फ़िल्मों में काम किया और बॉलीवुड को कई सुपरहिट फिल्में दी है. नूतन और तनुजा की फ़िल्में बड़े पर्दे पर रिलीज़ होते ही कमाई के सारे रिकॉर्ड तोड़ देती थी. अब तनुजा की दोनों बेटियाँ काजोल और तनीषा अपनी एक्टिंग से बड़े पर्दें पर धमाल मचा रही है. काजोल ने तो बॉलीवुड की बहुत सी फ़िल्मों में शानदार अभिनय कर खुद को बॉलीवुड दिग्गज अभिनेत्रियों की लिस्ट में लाकर खड़ा कर दिया है.

Source: DNA INDIA

1. देओल परिवार

देओल परिवार किसी भी परिचय का मोहताज नहीं हैं. देओल परिवार में सबसे पहले धर्मेंद्र ने हिंदी सिनेमा में अभिनय की शुरुआत की थी. धर्मेंद्र को बॉलीवुड में ही-मैंन के नाम से भी जाना जाता है. धर्मेंद्र के बाद उनके दोनों बेटे सनी देओल और बॉबी देओल ने बॉलीवुड फिल्मों में अपना करियर बनाया और इन दोनों ने ही फिल्मों में उतना ही नाम कमाया है जितना इनके पिता धर्मेंद्र ने अपने फिल्मी करियर में कमाया था. धर्मेंद्र और हेमा मालिनी की बेटी ईशा देओल ने भी बॉलीवुड की कुछ फिल्मों में काम किया हैं, लेकिन उन्हें उतनी कामयाबी नहीं मिल पाई जितनी उनकी माँ और पिता को मिली थी और उन्होंने फ़िल्मों से किनार करने में ही अपनी भलाई समझी.

Source: India.Com

अब धर्मेंद्र के पोते करण जो सनी देओल के बेटे है भी बॉलीवुड की कुछ फ़िल्मों में दिखाई दिए है और उनके अभिनय को लोगों ने खूब पसंद भी किया हैं. ये कहना ग़लत नहीं होगा की सनी के बेटे करण अपने दादा धर्मेंद्र की विरासत को आगे बढ़ा रहे हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here