बॉलीवुड फिल्मों में काम पाना बिलकुल भी आसान नहीं हैं. यहां काम पाने के लिए हर किसी व्यक्ति को दिन रात मेहनत करनी पड़ती है. तब कहीं जाकर किसी कलाकार को यहाँ काम मिल पाता है. बॉलीवुड में ऐसे बहुत से सितारे हैं जिन्होंने दिन रात मेहनत करके फिल्मों में खूब नाम और शोहरत कमाई है और वो अपनी दमदार एक्टिंग और धमाकेदार फिल्मों के जरिये देश और विदेश में अपने फैंस के दिलों पर खूब राज कर रहे हैं. इस बात में तो बिलकुल भी शक नहीं हैं कि इन कलाकारों के फैंस अपने पसंदीदा कलाकार की फिल्मों के रिलीज होने का बेसब्री से इंतज़ार करते हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि बॉलीवुड के सितारे भारत में नहीं बल्कि विदेशों में भी बहुत मशहूर है और विदेश में रह रहे लोगों की दीवानगी भी इन सितारों के प्रति देखने लायक है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि बॉलीवुड सितारों के फैंस ने अपने फेवरेट सितारे के नाम पर जगहों के नाम ही रख दिये है. बता दें कि भारत के साथ-साथ विदेशों में भी बहुत सी ऐसी जगह है जिनके नाम बॉलीवुड सितारों के नाम पर रखे हैं. आज हम आपको बॉलीवुड के उन सितारों और उनके नाम पर रखी गई जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं.

3. अमिताभ बच्चन

बॉलीवुड में शहंशाह के नाम से जाने जाने वाले अभिनेता अमिताभ बच्चन किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं. अमिताभ ने बॉलीवुड की जितनी भी फिल्मों में काम किया है उन सभी फिल्मों में अमिताभ के अभिनय को लोगों ने खूब सराहा है. फिल्मों में अमिताभ बच्चन 52 साल की लंबी पारी खेल चुके हैं. 79 साल के अमिताभ आज भी अपने फैंस का बिना थके-रुके मनोरंजन कर रहे हैं. लोग अमिताभ की एक झलक पाने के लिए उनके घर के बाहर लम्बी-लम्बी लाइन लगाकर खड़े रहते हैं. ये तो आपको पता ही है कि अमिताभ बच्चन के फैंस देश के अलावा विदेशों में भी मौजूद है और लोग उन्हें भगवान की तरह पूजते हैं. अमिताभ के प्रति अपना प्यार दिखाने के लिए उनके फैंस आए दिन कुछ ना कुछ करते ही रहते हैं. इसका सबसे बड़ा सबूत ये है क़ि उत्तरी सिक्किम के एक वॉटरफॉल का नाम ”बिग बी” के नाम पर रखा गया है. इसके अलावा साल 2004 में सिंगापुर के एक आर्किड का नाम भी उनके नाम पर ”डेंड्रोबिम अमिताभ बच्चन” रख दिया गया है.

Also Read -   How did BJP policies perform in last 4 years?

Source: Naidunia 

2. सलमान खान 

सलमान खान को बॉलीवुड में दबंग के नाम से भी जाना जाता है. सलमान ने बॉलीवुड को कई सुपरहिट फ़िल्में दी है. कहा जाता है कि सलमान फिल्मों में जिस भी किरदार को निभाते हैं उस किरदार में खुद को पूरी तरह से ढाल लेते हैं. सलमान ने कड़ी मेहनत और लगन के दम पर आज खुद को बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेताओं की लिस्ट में लाकर खड़ा कर दिया है. सलमान ने साल 1988 में रिलीज हुई फिल्म ‘बीवी हो तो ऐसी थी’ से रखा था. इस फिल्म में सलमान खान साइड रोल में नजर आए थे. सलमान की इस फिल्म ने कमाई तो की थी, लेकिन सलमान इस फिल्म में कुछ ख़ास कमाल नहीं दिखा पाए थे. इसके बाद सलमान ”मैंने प्यार किया” फिल्म में मेन लीड में नजर आए थे और फिल्म सुपरहिट रही थी. सलमान खान ने बॉलीवुड को एक से बढ़कर एक सुपरहिट फ़िल्में दी है और इसी वजह से देश और विदेश में सलमान खान के लाखों-करोड़ों चाहने वाले हैं. सलमान खान के प्रति उनके फैंस की दीवानगी इस कदर है कि सलमान खान के नाम पर उनके एक फ़ैन ने मुम्बई में एक रेस्टोरेंट और टर्की मे एक कैफे खोला हुआ है. आपको बता दें कि टर्की में अपनी एक फ़िल्म की शूटिंग के दौरान सलमान उस कैफ़े में रोज़ जाते थे जिसकी वजह से उसके मालिक ने अपने कैफ़े का नाम सलमान खान के नाम पर रख दिया था.

Source: News18 हिंदी 

1. शाहरुख खान 

साल 1992 में रिलीज़ हुई फ़िल्म ”दीवाना” से बॉलीवुड में कदम रखने वाले  शाहरुख खान को बॉलीवुड में किंग खन के नाम से भी जाना जाता है. आज शाहरुख़ खान की गिनती बॉलीवुड के दिग्गज और सबसे महँगे अभिनेताओं में की जाती है. शाहरुख खान के बारे में कहा जाता है कि वो बॉलीवुड की जिस भी फ़िल्म में काम करते हैं उसके हिट या सुपरहिट होने के चांस बहुत ज़्यादा होते हैं. अभी तक के अपने फ़िल्मी करियर में शाहरुख खान ने बॉलीवुड को एक से बढ़कर एक हिट और सुपरहिट फ़िल्में दी हैं. शाहरुख खान ने अभी तक बॉलीवुड की हर छोटी बड़ी अभिनेत्री के साथ काम किया है और उनकी केमिस्ट्री हर अभिनेत्री के साथ जम भी जाती है. देश और विदेश में शाहरुख खान के लाखों चाहने वाले हैं और शाहरुख़ खान की दीवानगी उनके फैंस के बीच इस कदर है कि उनके नाम पर एक जगह का नाम रख दिया गया है.

Also Read -   बॉलीवुड की ये 3 दिग्गज अभिनेत्रियां फिल्मों में काम करने से पहले मेकर्स के सामने रखती हैं अजीबोगरीब शर्तें

Source: 

आपको बता दें कि शाहरुख़ खान के नाम पर  न्यूयॉर्क बेस्ड इंटरनेशनल लुनाल ज्योग्राफिकल सोसायटी ने एक ”लुनार क्रेटर” का नाम रखा है.