Onion Price: टमाटर के बाद प्याज के दामों में बढ़ोतरी, महंगाई से राहत पाने के लिए सरकार लेकर आई ये प्लान ?

0
10810
फाइल फोटो

पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव और लोकसभा चुनाव के लिए अब ज्यादा समय नहीं रह गया है. चुनाव से पहले बड़े-बड़े नेता चुनावी राज्यों का दौरा कर रहे हैं और विपक्षियों पर जमकर निशाना साथ रहे हैं. वहीं, अब विपक्षियों के पास एक नया मुद्दा भी आ गया है वो है प्याज के बढ़ते दाम. बता दें कि कुछ समय पहले जिस तरह से टमाटर के दाम आसमान छू रहे थे तो वहीं अब प्याज के दाम भी लोगों को रुला रहे हैं. प्याज के दाम शतक लगे के करीब पहुंच चुके हैं. हालांकि, लोगों को महंगाई की मार से जूझना ना पड़े इसके लिए सरकार ने अपना प्लान तैयार किया हुआ है.

फाइल फोटो

100 रुपये के करीब पहुंचे प्याज के दाम
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, प्याज के दामों में लगातार इजाफा देखने को मिल रहा है. दिल्ली के कई क्षेत्रों में प्याज के दाम 90 रुपये के पास पहुंच गए हैं और व्यापारियों का कहना है कि जल्द ही यह 100 रुपये का आंकड़ा भी पार कर जाएगा. वहीं, सूत्रों के मुताबिक देश के अन्य राज्यों में प्याज 100 रुपये के हिसाब से ही बेचा जा रहा है. हालांकि, प्याज के दाम तो बढ़े हैं लेकिन सरकार लोगों को परेशानी ना हो इसके लिए काम कर रही है और जल्द ही कोई बड़ा फैसला लिया जा सकता है.

फाइल फोटो

सरकार का क्या होगा प्लान?
आपको बता दें कि जब टमाटर की कीमतों में उछाल देखा गया तो सरकार ने दूसरे राज्यों से टमाटर मंगवा कर इसको बेचा था, ठीक उसी तरह से प्याज के लिए भी सरकार यह प्लान लागू कर सकती है. बता दें कि सरकार के केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के तहत काम करने वाले डीजीएफटी हरियाणा, मध्य प्रदेश और राजस्थान जैसे राज्यों से प्याज का स्टॉक मंगवाया है जिसे दिल्ली-गाजियाबाद जैसे शहरों में कम दामों पर बेचा जा रहा है. बताते चलें कि प्याज की बढ़ती कीमतें लोगों को परेशान कर रही हैं लेकिन सरकार लोगों के लिए कम दामों पर प्याज उपलब्ध करवा रही है.