Uttarkashi Tunnel Update: सुरंग से बाहर निकाले गए सभी मजदूरों के लिए राहत राशि का ऐलान, सीएम धामी ने की 1 लाख रुपये देने की घोषणा

0
6689

उत्तरकाशी की सिल्कयारा सुरंग में फंसी 41 जिंदगियों को प्रशासन ने बचा लिया. हालांकि, इस रेस्क्यू ऑपरेशन में 17 दिन का समय लग गया लेकिन ईश्वर की कृपा और प्रशासन की मेहनत से सभी मजदूरों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया. वहीं, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने एक-एक मजदूर का स्वागत किया और उनका हाल-चाल जाना. इसके साथ ही मजदूरों को अस्पताल ले जाया गया और उनकी सेहत का ख्याल रखा गया. बता दें कि सीएम धामी ने सभी 41 मजदूरों के लिए राहत राशि का ऐलान किया है. 41 मजदूर में से प्रत्येक को एक-एक लाख रुपये की सहायता राशि का ऐलान किया गया है.

17 दिनों बाद जीती जिंदगी से जंग

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दिवाली के दिन यह हादसा हुआ था, इसके बाद प्रशासन की ओर से राहत बचाव का कार्य शुरू किया गया. शुरुआत में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा लेकिन सबकी प्रार्थनाओं के आगे पहाड़ को हारना पड़ा और सभी मजदूरों को सुरक्षित निकाला गया. हालांकि, रेस्क्यू ऑपरेशन में कई उतार-चढ़ाव देखने को मिले लेकिन सारी चुनौतियों का सामना करने के बाद रेस्क्यू ऑपरेशन आखिरकार सफल हुआ और मजदूर बाहर निकाल लिए गए.

पीएम ने की मजदूरों से बात
आपको बता दें कि सुरंग से बाहर आए सभी मजदूरों से पीएम मोदी ने बातचीत की. फोन के जरिए उन्होंने बात की और मजदूरों से उनका हाल-चाल जाना. इसके साथ ही मजदूरों ने अपनी आपबीती प्रधानमंत्री को बताई. दरअसल, जब इस हादसे के बारे में पूरे देश में पता लगा तो प्रशासन तो अपने कार्य में जुटा ही था साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से स्थिति का जायजा लेते रहे थे. वह फोन के जरिए सीएम धामी से जुड़ें और पल-पल की अपडेट पर नज़र बनाए रखी. वहीं, सीएम धामी भी घटना की स्थिति के बारे में सोशल मीडिया साइट ‘एक्स’ पर पोस्ट कर लोगों को बताते रहे. बताते चलें कि देश में पहली बार कोई रेस्क्यू इतना लंबा चला है. बहरहाल, अब सारी चीजें नियंत्रण में हैं. जिनके घर के सदस्य सुरंग में फंसे थे उन्होंने उनके बाहर निकलने के बाद मंगलवार को दिवाली मनाई और केंद्र तथा प्रदेश सरकार का धन्यवाद किया. वहीं, सीएम धामी के राहत राशि वाले ऐलान से मजदूरों को एक खुशी मिली है.