14.1 C
New Delhi
Monday, February 6, 2023

कियारा आडवाणी संग शादी की खबरों पर सिद्धार्थ मल्होत्रा ने दिया रिएक्शन

बॉलीवुड अभिनेता सिद्धार्थ मल्होत्रा अपनी आने वाली...

रिलीज होने से पहले कोर्ट पहुंची अर्जुन कपूर की फिल्म ‘कुत्ते’, पोस्टर से जुड़ा है विवाद

बॉलीवुड अभिनेता अर्जुन कपूर,तब्बू,नसीरुद्दीन शाह जैसे दिग्गज...

बी-ग्रेड फिल्मों में काम कर चुके हैं बॉलीवुड के ये 3 दिग्गज अभिनेता, आज सुपरहिट फिल्मों में काम कर कमाते हैं करोड़ों

Editorialबी-ग्रेड फिल्मों में काम कर चुके हैं बॉलीवुड के ये 3 दिग्गज अभिनेता, आज सुपरहिट फिल्मों में काम कर कमाते हैं करोड़ों

जब भी कोई कलाकार फ़िल्म इंडस्ट्री में कदम रखता है तो उस कलाकार के मन में बहुत से सपने घर कर जाते हैं. वो सबसे पहले यही सोचता है क़ि फ़िल्मों में जल्द से जल्द काम पाकर वो एक दिन खुद को बॉलीवुड के दिग्गज कलाकारों की लिस्ट में शामिल करने में सक्षम होगा. बहुत से कलाकारों का ये सपना तो जल्दी सच हो जाता है, लेकिन कुछ कलाकार ऐसे भी हैं जिनकी ज़िंदगी एक जैसी नहीं होती है. फ़िल्म इंडस्ट्री में हर रोज़ ना जाने कितने ही कलाकार अपनी क़िस्मत आजमाने आते है, लेकिन सभी को आसानी से सफलता नहीं मिल पाती है. कुछ कलाकार बहुत कम समय में अच्छा नाम और शोहरत कमा लेते हैं परंतु कुछ फ़िल्मों में अपनी जगह पक्की करने के लिए बहुत संघर्ष करते हैं. वहीँ कुछ कलाकारों के जीवन में एक समय ऐसा भी आता है जब पैसों और फ़िल्मों की कमी की वजह से उन्हें बी-ग्रेड फ़िल्मों में काम करना पड़ता है. बहुत से लोगों के मन में बी ग्रेड फ़िल्मों को लेकर अलग-अलग धारणाएँ बनी हुई है. बी-ग्रेड फ़िल्में बहुत कम बजट में बनी हुई होती है और इनके पोस्टर को देखकर आराम से पता लगाया जा सकता है कि बी-ग्रेड फ़िल्मों में काम करने वाले कलाकार किस मज़बूती में काम करते हैं. बॉलीवुड में ऐसे बहुत से सितारे हैं जिन्होंने फ़िल्में ना मिलने की वजह से शुरुआत में बी-ग्रेड फ़िल्मों में काम किया है. आज हम आपको बॉलीवुड के ऐसे ही दिग्गज सितारों के बारे में बताने जा रहे हैं जो रह चुके हैं बी-ग्रेड फिल्मों का हिस्सा.

Also Read -   PM Gareeb Kalyan Anna Yojana providing Free Food grains to 80 Cr people extended till November

3. नवाजुद्दीन सिद्दीकी

बॉलीवुड अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी किसी परिचय के मोहताज़ नहीं हैं. एक छोटे से शहर से होते हुए आज नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने बॉलीवुड में जो मुकाम हासिल किया है वो हासिल करना हर किसी के बस की बात नहीं हैं. थियेटर से बॉलीवुड में पहुंचने तक का सफर नवाजुद्दीन सिद्दीक के लिए बिलकुल भी आसान नहीं था, क्योंकि उनका बॉलीवुड में कोई भी गॉडफादर नहीं था जो उनकी फिल्मों में काम पाने में उनकी मदद करता. आपको बता दें कि जिस समय नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने बॉलीवुड में काम करना शुरू किया था तब उन्हें बी-ग्रेड फिल्मों में काम करने का मौक़ा मिला था. उन्होंने बहुत सी बी-ग्रेड फिल्मों में काम किया है जिसमें उनके अभिनय को लोगों ने खूब पसंद भी किया है. फिल्म “मिस लवली” नवाजुद्दीन सिद्दीकी की बी-ग्रेड फिल्मों में सबसे ज्यादा लोकप्रिय साबित हुई थी.

Source: Aaj Tak

2. अमिताभ बच्चन

बॉलीवुड में शहंशाह के नाम से जाने जाने वाले अभिनेता अमिताभ बच्चन किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं. अमिताभ बच्चन की गिनती बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेताओं में की जाती है. अमिताभ बच्चन ने बॉलीवुड को एक से बढ़कर एक कई सुपरहिट फ़िल्में दी है. आज देश और विदेश में अमिताभ के लाखों चाहने वाले है. लोग अमिताभ की एक झलक पाने के लिए उनके घर के बाहर लाइन लगाकर खड़े रहते हैं. बता दें कि अमिताभ बच्चन ने बॉलीवुड में कदम साल 1969 में रिलीज हुई फिल्म ‘सात हिंदुस्तानी’ से रखा था,लेकिन ये फिल्म बड़े पर्दें पर बुरी तरह से फ्लॉप रही. इसके बाद बिग बी को बॉलीवुड में सफलता ”जंजीर” फिल्म से मिली. सालों से बॉलीवुड पर राज कर रहे अमिताभ बच्चन के जीवन में एक समय ऐसा आया था जब उनकी एक के बाद एक फ़िल्में बड़े पर्दें पर फ्लॉप होने लगी थी. उसी समय काम ना मिलने की वजह से अमिताभ बच्चन ने साल 2003 में रिलीज हुए बी-ग्रेड फिल्म ”बूम” में काम किया था, लेकिन अब फिर से अमिताभ बच्चन की फ़िल्में करोड़ों रुपये कमा कर रही है.

Also Read -   Cabinet reshuffle: Has it anything to do with BJP's 2019 elections campaign?

Source: DNA India

1. अक्षय कुमार

बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार में खिलाडी कुमार के नाम से भी जाना जाता है. अक्षय कुमार फिल्मों में काम करने से पहले बैंकॉक के एक होटल में शेफ और वेटर की नौकरी करते थे. अक्षय का बॉलीवुड में सफर संघर्षों भरा था और आज अक्षय की गिनती बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेताओं में की जाती है और बॉलीवुड का हर फिल्म निर्माता अक्षय के साथ काम करने के लिए तरसता हैं. बता दें कि अक्षय कुमार ने ‘सौगंध’ फिल्म से बॉलीवुड में कदम रखा था. ये फिल्म बड़े पर्दें पर कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई थी. साल साल 1992 में अक्षय ने फिल्मों में काम काना शुरु किया तो उनकी बहुत सी फ़िल्में फ्लॉप रही. इनमें से कुछ बी-ग्रेड फ़िल्में भी थी. अक्षय की फिल्म “मिस्टर बॉन्ड” बी-ग्रेड फिल्मों में ही गिनी जाती है जिसमें अक्षय मुख्य भूमिका में नजर आए थे.

Source: Samacharnama

आज अक्षय बॉलीवुड के सबसे महंगे अभिनेताओं में भी खुद को शामिल कर चुके हैं. अक्षय बॉलीवुड की जितनी भी फिल्मों में काम करते हैं वो फिल्म बड़े पर्दे पर कमाई के सारे रिकॉर्ड तोड़ देती हैं.

Check out our other content

Check out other tags:

Most Popular Articles