दुनिया की सबसे महंगी बकरी ,2 करोड़ में बिक कर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, जानिए क्या है खासियत

0
650

दोस्तों हमारे देश में विभिन्न प्रकार के जानवर पाए जाते है जिनमे से कुछ जानवर पालतू होते है पालतू होने के साथ -साथ लोगो को खूब पसंद भी होते है तो लोग उनको पाल लेते है फिर धीरे -धीरे वही बे-जुबान जानवर अपने मालिक से खूब मोहब्बत करने लगता है और जब उसके जुदाई का वक्त आता है तो इनका दिल टूट जाता है तो ये रोने लगते है इसीप्रकार से बकरी पालन अब छोटे -मोटे किसानो की गरीबी दूर करने वाला कामकाज नही रहा है बल्कि अब यह तिजोरियो को भरने वाला बड़ा व्यापार बन गया है बकरी के दूध से लेकर मीट और जिन्दा बकरे की सप्लाई का मुनाफा हजारों करोड़ रुपये में पहुंच चुका है. हालाकि ज्यादातर लोग बकरे का मांस खाना पसंद करते है और इसके मांस को बहुत सारे देशो में भी सप्लाई किया जाता रहा है . ऐसे में हम आपको एक ऐसी बकरी के बारे में बताने जा रहे है जिसके दाम ने वर्ल्ड में अपना एक अलग रिकार्ड बनाया है और इस बकरी की खास बात जानकर हो जायेगे है-रान . जानने के लिए बने रहे लेख के अंत तक.

2 करोड़ में बिकी बकरी ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, इसकी खास बातें जानकर हैरान रह जाएंगे आप 2 करोड़ में बिकी बकरी ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, इसके फीचर्स जानकर रह जाएंगे आप !

2 करोड़ में बिकी बकरी:-

यह ऑस्ट्रेलिया के बारे में है। यहां कुछ लोगों ने मिलकर एक बकरी खरीदी, जिसकी कीमत 2 करोड़ रुपए थी। इस बकरी को कुलीन ऑस्ट्रेलियाई सफेद सिंडिकेट के 4 लोगों ने 2 करोड़ की राशि में खरीदा है। इस बकरी के मालिक को पहले तो इस कीमत पर यकीन नहीं हुआ। इसके मालिक ने कहा कि उन्हें उम्मीद नहीं थी कि इस बकरी को इतनी कीमत मिलेगी।

यह है बकरी की खासियत :-

इस बकरी की कीमत जानने के बाद हर कोई इसके फीचर्स के बारे में जानने के लिए बेताब है। आपको बता दें कि यह बकरी बकरी की एक खास प्रजाति है। ऐसी बकरियों की मांग बहुत अधिक है। बड़े फर वाली बकरियों की तुलना में बकरियों में यह कम आम है। बकरी की इस विशेष नस्ल का प्रयोग मांस के लिए किया जाता है। इसका उपयोग अन्य बकरी नस्लों को बेहतर बनाने के लिए भी किया जा सकता है।

बकरी ने बनाया ये रिकॉर्ड :-

ऑस्ट्रेलिया की सेंट्रल न्यू साउथ सेल में बिकने वाली इस बकरी ने पिछले साल का रिकॉर्ड तोड़ा था. साल 2021 में एक बकरी करीब 1.35 करोड़ में बिकी थी। ये आंकड़े इसे साबित करते हैं। ऑस्ट्रेलिया में बकरी पालन का व्यवसाय कितना बड़ा है? मीडिया से बातचीत में एक अधिकारी ने बताया कि बकरी के शरीर पर बाल कम होते हैं। वे ऑस्ट्रेलियाई जलवायु में पूरी तरह से अच्छा करते हैं। इस प्रकार की बकरी की देखभाल करना बहुत आसान है। इनका विकास अन्य बकरियों की तुलना में तेज और अपेक्षाकृत बेहतर होता है। इस बकरी के खरीदारों ने कहा है कि इस गिलमोर बकरी के आनुवंशिकी का उपयोग करने से बकरी की बाकी नस्ल को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी। इस काम के लिए भविष्य में बकरियों को इस कीमत से ज्यादा कीमत पर बेचा जा सकता है।