15.1 C
New Delhi
Monday, February 6, 2023

कियारा आडवाणी संग शादी की खबरों पर सिद्धार्थ मल्होत्रा ने दिया रिएक्शन

बॉलीवुड अभिनेता सिद्धार्थ मल्होत्रा अपनी आने वाली...

रिलीज होने से पहले कोर्ट पहुंची अर्जुन कपूर की फिल्म ‘कुत्ते’, पोस्टर से जुड़ा है विवाद

बॉलीवुड अभिनेता अर्जुन कपूर,तब्बू,नसीरुद्दीन शाह जैसे दिग्गज...

पर्दें पर वैश्या का किरदार निभा चुकी हैं बॉलीवुड की ये 4 अभिनेत्रियां, पहले नंबर वाली तो प्रेग्नेंट भी थी

Editorialपर्दें पर वैश्या का किरदार निभा चुकी हैं बॉलीवुड की ये 4 अभिनेत्रियां, पहले नंबर वाली तो प्रेग्नेंट भी थी

पर्दें पर हर तरह का किरदार निभाना किसी भी अभिनेत्री के लिए बहुत ही चुनौती भरा काम होता है. दूसरी तरफ़ फ़िल्म के डायरेक्टर पर भी बहुत ज़्यादा दबाव होता है कि वो हर किरदार को शानदार तरीक़े से लोगों के सामने पेश कर सके. हर एक कलाकार के लिए उसके द्वारा निभाया जा रहा किरदार बहुत ज़्यादा अहम होता है. बहुत से कलाकार ऐसे भी हैं जो बड़े पर्दें पर अपने रोल को करने के लिए उसे असल ज़िंदगी में जीने की कोशिश करते हैं. इन सब किरदारों में सबसे मुश्किल है बड़े पर्दें पर एक वैश्या के किरदार को उतारना होता है. वैश्या के रोल को पर्दें पर करने के लिए कई अभिनेत्रियाँ तो रेड लाइट एरिया में वैश्याओं की असलियत जानने के लिए जा चुकी हैं. आज हम आपको बॉलीवुड की ऐसी अभिनेत्रियों के बारे में बताने जा रहें है जिन्होंने पर्दें पर वैश्या का किरदार निभाने के लिए अपने रोल में जान फूंक दी थी.

4. वहीदा रहमान

साल 1956 में रिलीज हुई फिल्म ”सी आई डी” से बॉलीवुड में कदम रखने वाली अभिनेत्री वहीदा रहमान की गिनती बॉलीवुड की दिग्गज अभिनेत्रियों में की जाती थी. वहीदा रहमान ने अपने फ़िल्मी करियर में बॉलीवुड को एक से बढ़कर एक बहुत सी सुपरहिट फ़िल्में दी है. कहा जाता है कि जिस दौर में वहीदा रहमान बॉलीवुड की फिल्मों में काम करती थी वो फ़िल्में बड़े पर्दें पर हिट या सुपरहिट जरूर होती थी. बता दें कि उन्नीस के दशक में वहीदा बॉलीवुड की ऐसी पहली अभिनेत्री थी जिन्होंने बड़े पर्दें पर वैश्या का किरदार निभाया था. वहीदा रहमान ने साल 1957 में रिलीज हुई फिल्म ”प्यासा” में गुलाबों नाम की वैश्य का किरदार निभाया था. इस फिल्म में गुरदत्त ने कवि विजय का रोल निभाया था. फिल्म में वहीदा ने बड़े पर्दें पर वैश्याओं के दर्द को बखूबी दिखाया था.

Also Read -   INDIRA GANDHI : The story of India’s first woman Prime Minister.

Source: Amar Ujala 

3. शर्मिला टैगोर

अभिनेत्री शर्मीला टैगोर की गिनती बॉलीवुड की सबसे खूबसूरत और दिग्गज अभिनेत्री के रूप में की जाती है. अपने अभिनय के दौर में शर्मिला टैगोर ने बॉलीवुड की फिल्मों में हर तरह का किरदार निभाकर लोगों का खूब मनोरंजन किया है और उनके द्वारा किये गए रोल को लोगों ने खूब पसंद भी किया है. आपको राजेश खन्ना और शर्मिला टैगोर की फिल्म ”अमर प्रेम” तो अच्छे से याद ही होगी. इस फिल्म का एक डायलॉग ”पुष्पा आई हेट टियर्स” आज भी लोगों के बीच बहुत ज्यादा फेमस है. इस फिल्म में शर्मिला टैगोर ने एक वैश्य आ किरदार निभाकर खूब वाहवाही लूटी थी. जिस तरह से शर्मिला टैगोर ने इस रोल को पर्दें पर उतारा था वो कबीले तरफ है. शर्मिला की ये फिल्म अमर प्रेम एक रोमांटिक ड्रामा थी और इस फिल्म ने कमाई के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिये थे.

Source: Masala

2. रेखा

रेखा का नाम अपने ज़माने की सबसे बेहतरीन और खूबसूरत अभिनेत्रियों में सबसे ऊपर लिया जाता है. 67 साल की रेखा खूबसूरती के मामले में आज की बॉलीवुड अभिनेत्रियों को कड़ी टक्कर देती हैं. रेखा ने अपने फ़िल्मी करियर में बॉलीवुड को एक से बढ़कर एक सुपरहिट फ़िल्में दी है. रेखा जिस भी फिल्म में काम करती थी वो फिल्म बड़े पर्दें पर अच्छा खासा बिजनेस करती थी. साल 1981 में रिलीज हुई फिल्म ”उमराव जान” में रेखा ने एक वैश्या का किरदार बहुत ही शानदार तरीके से निभाया था. इस फिल्म में एक मासूम लड़की से वैश्या बनने के सफर को रेखा ने पर्दें बहुत ही खूबसूरती से उतारा था. इस फिल्म में रेखा की आज भी खूब तारीफ की जाती है.

Also Read -   Everything you need to know about the Vice President of India

Source: The India Express

1. माधुरी दीक्षित

बॉलीवुड धक-धक गर्ल के नाम से जानी जाने वाली अभिनेत्री माधुरी दीक्षित भी वैश्या पर विषय का किरदार निभा चुकी हैं. जी हाँ संजय लीला भंसाली की फिल्म ”देवदास” में माधुरी दीक्षित ने चंद्रमुखी नाम की एक वैश्या का किरदार निभाया था जिसको देवदास से प्यार हो जाता है, लेकिन देवदास किसी और लड़की के पीछे पागल होता है. माधुरी दीक्षित के लिए ये रोल करना बहुत ही मुश्किल था.

Source: Filmfare 

इस फिल्म में डांस के दौरान माधुरी ने 25 किला का लहंगा पहना था. आपको जानकर हैरानी होगी कि इस फिल्म शूटिंग के दौरान माधुरी दीक्षित प्रेग्नेंट भी थी.

Check out our other content

Check out other tags:

Most Popular Articles