Exit Poll में NDA को 300 से ज्यादा सीटें मिलने का अनुमान, ‘इंडिया’ गठबंधन को मिल सकती है मात

0
906

लोकसभा चुनाव 2024 के रिजल्ट 4 जून को जारी होंगे उससे पहले 1 जून को वोटिंग खत्म होने के साथ ही अलग-अलग सर्वे एजेंसियों की ओर से जारी एग्जिट पोल में बीजेपी की अगुवाई वाली एनडीए सरकार को बंपर बहुमत मिलने का अनुमान लगाया गया है. तमाम एग्जिट पोल में एनडीए को 300 + सीटें मिलने का अनुमान जताया है. बता दें कि टुडेज चाणक्य और सुदर्शन टीवी के एग्जिट पोल में एनडीए को 400 से ज्यादा सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है. इन्हीं के बीच एक ऐसा एग्जिट पोल सामने आया है जिसमें ‘इंडिया’ गठबंधन की सरकार बनने का अनुमान जताया गया है. डीबी लाइव एग्जिट पोल में ‘इंडिया’ गठबंधन की सरकार बनने का अनुमान जताया गया है. डीबी लाइव ने अपने अनुमान में दावा किया है कि, ‘इंडिया’ गठबंधन 260 से 290 सीटें हासिल कर सकता है यानी ‘इंडिया’ गठबंधन गिरते पड़ते केंद्र में सरकार बना सकता है.

NDA या I.N.D.I.A गठबंधन, किसको बढ़त?
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, डीबी लाइव के एग्जिट पोल में देश के सबसे बड़े सुबे उत्तर प्रदेश में ‘इंडिया’ गठबंधन को शानदार प्रदर्शन करने का अनुमान लगाया गया है. एग्जिट पोल में दावा किया गया है कि इंडिया गठबंधन को 32 से 34 सीटें मिल सकती हैं. वहीं एनडीए गठबंधन को 46 से 48 सीटें मिलने का अनुमान है. उत्तर प्रदेश में ‘इंडिया’ गठबंधन में मुख्य रूप से समाजवादी पार्टी और कांग्रेस है. एग्जिट पोल में अमेठी और रायबरेली में कांग्रेस की जीत का अनुमान जताया गया है.

4 जून को किसकी सरकार?
आपको बता दें कि डीबी लाइव के एग्जिट पोल में अनुमान जताया गया है कि, पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस शानदार प्रदर्शन करेगी, पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस के 26 से 28 सांसद जीतेंगे तो बीजेपी को 11 से 13 सांसदों से संतोष करना होगा. उधर, बिहार की बात करें तो डीबी लाइव की एग्जिट पोल में बिहार में भी ‘इंडिया’ गठबंधन अच्छा प्रदर्शन करेगा. अनुमान है कि तेजस्वी यादव की अगुवाई में ‘इंडिया’ गठबंधन बिहार में 24 से 26 सीट जीत सकता है. वहीं, बीजेपी, जेडीयू, लोजपा समेत एनडीए गठबंधन को महज 14 से 16 सीटों पर संतोष करना पड़ सकता है. बताते चलें कि 4 जून को लोकसभा चुनाव के परिणाम आने हैं, देखना होगा कि आखिर केंद्र में किसकी सरकार बनती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here