Modi Cabinet 3.0 : आज पीएम पद की शपथ लेंगे नरेंद्र मोदी, मंत्रिमंडल विस्तार पर फंसा पेंच! TDP-JDU को मिलेंगे उनके मांगे मंत्रालय?

0
6459

नरेंद्र मोदी आज यानी कि 9 जून को तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने वाले हैं. नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह के लिए सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. विदेश से भी मेहमान भारत पहुंच चुके हैं. बात करें सुरक्षा व्यवस्था की तो सुरक्षा व्यवस्था के लिए भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. भारी पुलिस बल के साथ सभी सुरक्षाकर्मियों को अलर्ट पर लगाया गया है. बता दें कि नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के साथ ही मंत्रिमंडल का भी विस्तार होने की संभावना है.

नरेंद्र मोदी लेंगे पीएम पद की शपथ
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एनडीए संसदीय दल की बैठक में नरेंद्र मोदी को संसदीय दल का नेता चुना गया. इसके बाद से उनके शपथ ग्रहण समारोह के लिए दिन तय होना शुरू हो गए, फिर फाइनल हुआ कि 9 जून की शाम को नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे. हालांकि, चर्चाएं अभी ये भी सामने आ रही है कि मंत्रिमंडल का विस्तार भी हो सकता है. वहीं, मंत्रिमंडल विस्तार में कुछ चीजों पर पेंच भी फंसा है क्योंकि बीजेपी अकेले अपने दम पर बहुमत हासिल नहीं कर पाई है. बीजेपी को अपने सहयोगी दलों का सहारा लेना पड़ा है तब जाकर एनडीए सत्तासीन होने वाली है, ऐसे में सहयोगी दलों में जिनकी सीटें ज्यादा आई हैं वो भी मंत्री पद की मांग कर रहे हैं इसलिए बीजेपी के लिए यहां पर मुश्किल खड़ी हो सकती है.

टीडीपी और जेडीयू की डिमांड
आपको बता दें कि चर्चाएं ऐसी सामने आ रही हैं कि टीडीपी और जेडीयू ने मंत्री पद की मांग की है. वहीं, बीजेपी के लिए मुश्किलें खड़ी हो सकती है कि इन दलों को कितने मंत्रालय दिए जाएं क्योंकि टीडीपी और जेडीयू ने तीन से चार मंत्रालयों की मांग की है, साथ ही स्पीकर पद की भी मांग की गई है. वहीं, बीजेपी हरियाणा को भी नजरअंदाज नहीं कर सकती क्योंकि हरियाणा में अगले तीन से चार महीने में विधानसभा चुनाव होने हैं तो ऐसे में हरियाणा से भी किसी सांसद का मंत्री बनना लगभग तय माना जा रहा है. हालांकि, भारतीय जनता पार्टी की तरफ से आधिकारिक तौर पर कुछ भी ऐलान नहीं किया गया है लेकिन जो कयास सामने आ रहे हैं उनमें यही है कि बीजेपी उन राज्यों पर भी फोकस करना चाहेगी जिसमें आगामी कुछ महीनो में ही विधानसभा चुनाव होने वाले हो. इसके साथ ही टीडीपी और जेडीयू को भी नजर अंदाज नहीं किया जा सकता है. बताते चलें कि हाल फिलहाल में एनडीए की लगातार कई बैठकें हुई हैं, देखना होगा कि आखिर बीजेपी मंत्रिमंडल विस्तार का क्या तोड़ निकालती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here