JP नड्डा और शिवराज सिंह बने कैबिनेट मंत्री, अब कौन होगा बीजेपी का राष्ट्रीय अध्यक्ष?

0
2642

नरेंद्र मोदी ने लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली है और अब एनडीए 3.0 की शुरुआत हो गई है. वहीं, नई सरकार बनने के बाद बीजेपी में संगठन स्तर में बदलाव की प्रक्रिया शुरू होगी. दरअसल, नए राष्ट्रीय अध्यक्ष का चयन पेंडिंग था और अब जेपी नड्डा के मंत्री पद की शपथ लेने के बाद ये साफ हो गया है कि बीजेपी को नया राष्ट्रीय अध्यक्ष मिलेगा. बता दें कि जेपी नड्डा का अध्यक्ष के तौर पर कार्यकाल जनवरी में ही पूरा हो गया था लेकिन उन्हें लोकसभा चुनाव तक के लिए एक्सटेंशन दिया गया था.

पार्टी को मिलेगा नया राष्ट्रीय अध्यक्ष
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बीजेपी के नए राष्ट्रीय अध्यक्ष को लेकर कई तरह की चर्चाएं सामने आ रही हैं. नए राष्ट्रीय अध्यक्ष की रेस में मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल का नाम आगे चल रहा था लेकिन इन दोनों ने ही मंत्री पद की शपथ ली है, इसका मतलब इन दोनों में से किसी को भी बीजेपी का राष्ट्रीय अध्यक्ष नहीं बनाया जाएगा. एक तरफ चर्चा ये भी चल रही है कि पार्टी को नया राष्ट्रीय अध्यक्ष उत्तर प्रदेश से मिलेगा क्योंकि यूपी में लोकसभा चुनाव में बीजेपी का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा है. इतना ही नहीं यूपी के साथ-साथ महाराष्ट्र से भी एक नेता का नाम चर्चाओं में आगे है.

संगठन मजबूती पर ध्यान
आपको बता दें कि लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने 370 सीटें जीतने का दावा किया था लेकिन पार्टी बहुमत का आंकड़ा भी नहीं पार कर पाई. इसके बाद ये माना जा रहा है कि अब आरएसएस भी संगठन पर ज्यादा ध्यान देगा और जो भी नया अध्यक्ष बनेगा वो उसकी पूरी सहमति से ही बनेगा. ऐसे में गौर करने वाली बात ये भी है कि केंद्र सरकार में मंत्री रह चुके नेताओं को इस बार मंत्रिमंडल में जगह नहीं मिली है, हो सकता है कि उन्हें संगठन में कोई अहम जिम्मेदारी दी जाए. बताते चलें कि विनोद तावड़े और सुनील बंसल का नाम भी अध्यक्ष पद के लिए आगे है, देखना होगा कि आखिर पार्टी किसे राष्ट्रीय अध्यक्ष की जिम्मेदारी सौंपेगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here